अदाणी गैस ने सीएनजी और पीएनजी के दाम कम किए…

कमर्शियल और घरेलू गैस के दाम तय करने के लिए सरकार की ओर से नया फॉर्मूला लागू होने के बाद देश में सीएनसी और पीएनजी यूजर्स को बड़ी राहत मिलती हुई नजर आ रही है। गैस कंपनियों ने सीएनजी और पीएनजी के दाम कम करने शुरू कर दिए हैं। साथ ही गैस आपूर्ति करने वाली कंपनियों की ओर से सरकार के इस फैसले पर खुशी जताई गई है।

अदाणी टोटल गैस ने घटाए दाम

अदाणी टोटल गैस द्वारा सीएनजी के दाम 8.13 रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम 5.06 रुपये/ प्रति घन सेंटीमीटर घटा दिए गए हैं। कंपनी की ओर से की गई ये कटौती 8 अप्रैल से ही लागू हो गई है। अदानी टोटल गैस की ओर से इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा गया कि सरकार की ओर से जारी की गई नई गैस प्राइसिंग गाइडलाइन से बड़ी संख्या में पीएनजी और सीएनजी ग्राहकों को लाभ पहुंचेगा।

मौजूदा समय में कंपनी सीएनजी और पीएनजी 7 लाख घरेलू, 4000 कमर्शियल, 2000 इंडस्ट्रीयल और 3 लाख सीएनजी ग्राहकों को आपूर्ति करती है। कंपनी के पास देशभर में 460 सीएनजी स्टेशन है।

एमजीएल ने घटाए दाम

सरकारी गैस कंपनी गेल की सहायक कंपनी महानगर गैस लिमिटेड की ओर से भी सीएनजी और पीएनजी के दाम घटा दिए गए हैं। कंपनी ने सीएनजी के दाम 8 रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम 5 रुपये/ प्रति घन सेंटीमीटर कम कर दिए हैं।

सरकार ने तय किया नया फॉर्मूला

केंद्रीय कैबिनेट की ओर से घरेलू गैस की कीमत तय करने के लिए नए फॉर्मूले को मंजूरी दे दी गई है। इसके तहत घरेलू गैस की कीमतों का फ्लोर और सीलिंग प्रेस 2 साल के लिए तय कर दिया गया है। साथ ही इसे इंडियन क्रूड बास्केट से भी जोड़ दिया गया है। गैस का सीलिंग प्राइस 6.5 डॉलर तय कर दिया है।

Related Articles

Back to top button