यहां देखिए गर्मियों के लिए कैसे चुनें मॉइश्चराइजर-

गर्मियां शुरू होत ही ज्यादातर लोग मॉइश्चराइजर लगाना छोड़ देते हैं। उनका मानना है कि इसे लगाने से पसीना ज्यादा आता है तो वहीं कुछ कहते हैं कि गर्मी में मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन चिपचिपी लगती हैं। ऐसे में आपको बता दें कि ये सब गलत क्रीम के इस्तेमाल से होता है। अगर मॉइश्चराइजर सही है तो आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं कि आप अपने लिए कैसे सही मॉइश्चराइजर चुन सकते हैं। 

कैसे चुनें सही मॉइश्चराइजर

चेहरे के लिए एक मॉइस्चराइजर चुनना जरूरी है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका स्किन टाइप क्या है। अगर आपकी त्वचा में खुजली या रूखापन रहता है, तो आप शायद एक गाढ़े ऑइंटमेंट से नमी बनाए रखना आसान होता। क्रीम पतली होती हैं, हाइड्रेट करने में मदद करती हैं और सामान्य त्वचा के लिए अच्छी होती हैं। लोशन सबसे हल्के होते हैं और ऑयली स्किन के लिए अच्छा है।

मॉइश्चराइजर में होनी चाहिए ये चीजें

सन प्रोटेक्शन

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी स्किन टाइप क्या है। आपके मॉइश्चराइजर में कम से कम एसपीएफ 30 होना चाहिए। एक्सपर्ट्स सनस्क्रीन के साथ आने वाले मॉइस्चराइजर को इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। 

ड्राई स्किन

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो एक हैवी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। अपनी क्रीम में उन इंग्रेडिएंट को देखें जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। ग्लिसरीन, प्रोपलीन ग्लाइकोल, प्रोटीन और यूरिया भी आपकी स्किन में पानी को आकर्षित करने में मदद करते हैं।

ऑयली स्किन

ऑयली या मुंहासे वाली त्वचा वाले लोगों के लिए अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड पसंद किया जाता है, जो एंटी-एजिंग भी हैं। अग आपको मुंहासे हैं, तो आप एक गैर-कॉमेडोजेनिक फेशियल मॉइस्चराइजर को चुनें।

एक्जिमा स्किन

पेट्रोलेटम युक्त एक मोटी मॉइस्चराइजिंग मरहम का इस्तेमाल करें, या बस पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें ताकि दरारें ठीक हो सकें और त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखें।

Related Articles

Back to top button