हाथों और नाखूनों को हेल्दी बनाने के लिए जानते हैं एक्सपर्ट से हैंड ब्यूटी को निखारने के ये आसान उपाय-

हाथों को संवारने के नाम पर केवल नाखूनों पर नेल पेंट अप्लाई करना ही काफी नहीं होता है। अगर आप हाथों की रंगत को निखारना चाहते हैं और स्किन को सॉफ्ट बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए मैनीक्योर बेहद ज़रूरी है। दरअसल, मैनीक्योर ऐक ऐसा ब्यूटी ट्रीटमेंट है, जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में हाथों को निखारा जा सकता है। हाथों को बेहतर रखने के लिए हफ्ते में एक बार मैनीक्योर अच्छा रहता है। अगर आप घर पर मैनीक्योर (manicure at home) करना चाहती हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन की सुझाई इन आसान टिप्स को ज़रूर अपनाएं।

घर पर मैनीक्योर करने के लिए फॉलो करें ये 7 स्टेप्स  (Manicure at home)

1. अपने हाथों को गर्म पानी में भिगोने के लिए एक छोटा कटोरा, एक एमरी बोर्ड, आरेंज स्टिक, नेल क्लिपर, कॉटन वूल, नेल वार्निश रिमूवर, नेल वार्निश और हैंड क्रीम लें।

2. पुराने नेल वार्निश को कॉटन वूल और नेल वार्निश रिमूवर से हटा दें। बहुत ज्यादा रिमूवर न लगाएं, क्योंकि इससे नाखून रूखे हो जाते हैं। नेल क्लिपर से नाखून काटें। एमरी बोर्ड का इस्तेमाल करके ओवल अंडाकार आकार दें। नाखूनों को केवल एक ही दिशा में फाइल करना चाहिए न कि आगे और पीछे।

मैनीक्योर एक कॉस्मेटिक ब्यूटी ट्रीटमेंट है, जो नाखूनों और हाथों की खूबसूरती को निखारता है। चित्र अडोबी स्टॉक3. फिर कटोरे में थोड़ा सा गर्म पानी डालें और उसमें अपने हाथों को 5 मिनट के लिए भिगो दें। शैम्पू या साबुन रहित बाथ जेल की कुछ बूँदें मिलाएं। भीगने के बाद नाखूनों को साफ करने के लिए मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें। सख्त नेल ब्रश का इस्तेमाल न करें।

Related Articles

Back to top button