PM मोदीआज राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

मंगलवार 11 अप्रैल का दिन खबरों के लिहाज से काफी महत्‍वपूर्ण रहा। एक ओर जहां राजस्‍थान में कांग्रेस नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट अपनी ही प्रदेश सरकार के खिलाफ उपवास पर बैठ गए। उनका आरोप है कि पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार के दौरान हुए भ्रष्‍टाचार की जांच की उनकी मांग सरकार नहीं मान रही है। हालांकि शाम तक उन्‍होंने अपना उपवासा तोड़ दिया और ऐसी भी खबरें आईं कि पायलट ने अपना रुख नरम कर लिया है।

दूसरी ओर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मानसून को लेकर अच्‍छी खबर दी। विभाग ने बताया कि इस वर्ष भी मानसून सामान्‍य रहेगा। एक दिन पहले ही एक निजी एजेंसी ने सामान्‍य से कम मानसून रहने का अनुमान जताया था। मौसम विभाग की घोषणा के बाद निश्‍चि‍त रूप से किसानों ने राहत की सांस ली होगी। वहीं अगर आईपीएल (IPL) की बात करें तो टूर्नामेंट के एक मात्र मुकाबले में मुंबई ने दिल्‍ली पर बेहद रोमांचक जीत दर्ज की। मुंबई के लिए इस टूर्नामेंट में यह पहली जीत रही।

आज का दिन भी खबरों के लिहाज से काफी महत्‍वपूर्ण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। तो वहीं दिल्ली की एक अदालत आबकारी नीति मामले में मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगी। इस मामले की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कर रहा है। गुजरात की अदालत के बाद आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पटना में एमपी/एमएलए कोर्ट के सामने पेश होंगे। उनकी ‘मोदी सरनेम’ टिप्पणी को लेकर दायर याचिका के संबंध में अदालत में पेशी होगी। इनके अलावा भी कई जरूरी खबरें हैं जो सुर्खियां बटोर सकती हैं।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी।
  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर, शक्तिकांत दास वाशिंगटन में दूसरी, दो दिवसीय G20 एफएमसीबीजी बैठक की संयुक्त अध्यक्षता करेंगे, G20 सदस्य देशों, 13 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय संगठनों के लगभग 350 प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल होंगे तथा वैश्विक मुद्दों के व्यापक आयाम के परिप्रेक्ष में बहुपक्षीय चर्चाओं में भाग लेंगे।
  • केंद्रीय आवास और शहरी मामलों एवं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी दोपहर 2 बजे जीपीआरए, त्यागराज नगर, नई दिल्ली में केजी मार्ग में सामान्य पूल कार्यालय आवास-2 और मोहम्मदपुर और त्यागराज नगर पुनर्विकास परियोजना, नई दिल्ली में सामान्य पूल आवासीय आवास को समर्पित करेंगे।
  • कोयला मंत्रालय के अधिकारी नई दिल्ली में कोयला उत्पादन और अन्य मुद्दों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए कैप्टिव और वाणिज्यिक कोयला ब्लॉक आवंटियों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे।
  • आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ईबीसी नेस्तम की दूसरी किश्त जारी करने के लिए मरकापुरम जाएंगे।
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव हैदराबाद में इफ्तार रात्रिभोज की करेंगे मेजबानी।
  • डीएमके के नेतृत्व वाला सेक्युलर प्रोग्रेसिव एलायंस (एसपीए) राज्यपाल आरएन रवि के खिलाफ करेगा विरोध प्रदर्शन, उन्होंने संविधान का उल्लंघन करते हुए ‘गैर-जिम्मेदार’ सार्वजनिक बयान देने और भाजपा के शीर्ष नेताओं को खुश करने के लिए इस पद की शपथ ली।
  • दिल्ली की एक अदालत आबकारी नीति मामले में आप नेता पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगी जिसकी जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कर रहा है।
  • पटना में एमपी/एमएलए कोर्ट के समक्ष कांग्रेस नेता राहुल गांधी की पेशी, उनकी ‘मोदी सरनेम’ टिप्पणी को लेकर दायर याचिका के संबंध में अदालत में होगी पेशी।
  • हैदराबाद सिटी पुलिस और हैदराबाद सिटी सिक्योरिटी काउंसिल (एचसीएससी) हैदराबाद में वार्षिक साइबर सुरक्षा ज्ञान शिखर सम्मेलन – 2023 का करेंगे आयोजन।
  • मुंबई में बढ़ते अत्याचारों के खिलाफ विभिन्न ईसाई संगठनों का छत्र संगठन समस्त क्रिस्टी समाज विरोध रैली करेगा आयोजित।
  • अंतर्निहित वैश्विक अर्थव्यवस्था, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला, मुद्रास्फीति और यूक्रेन संकट पर चर्चा के लिए जापान वाशिंगटन में G7 के वित्तीय नेताओं की बैठक की करेगा अध्यक्षता।
  • पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ तोशखाना भ्रष्टाचार मामले की सुनवाई करेगा लाहौर उच्च न्यायालय।
  • अंतरराष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष उड़ान दिवस।

Related Articles

Back to top button