एच3एन8 वायरस से चीन में हुई पहली मौत…

चीन में एवियन इन्फ्लूएंजा ए (एच3एन8) वायरस से पहली मौत दर्ज की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को यह जानकारी दी है। गुआंगडोंग प्रांत में रहने वाली 56 वर्षीय महिला 22 फरवरी को वायरस की चपेट में आई थी।

16 मार्च को हुई महिला की मौत

बता दें कि महिला को तीन मार्च को गंभीर निमोनिया होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसकी मौत 16 मार्च को हो गई थी। 2022 में चीन द्वारा दो एच3एन8 मामलों की रिपोर्ट के बाद कथित तौर पर यह तीसरा मामला है।

पोल्ट्री मार्केट के आसपास रहना बन सकता है संक्रमण का कारण

स्वास्थ्य अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार, इस घटना की जांच से पता चलता है कि पोल्ट्री मार्केट के आसपास रहना संक्रमण का कारण बन सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि जांच के दौरान संक्रमित व्यक्ति के करीबियों में कोई मामला सामने नहीं आया है। इससे ऐसा लगता है कि वायरस में एक व्यक्ति से दूसरे में आसानी से फैलने की क्षमता नहीं है। इसलिए राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनुष्यों में फैलने का जोखिम कम है।

WHO ने इन्फ्लूएंजा वायरस से जुड़े मामलों का पता लगाने पर दिया जोर

हालांकि, इन्फ्लूएंजा वायरस की लगातार विकसित होने वाली प्रकृति के कारण, डब्ल्यूएचओ ने लोगों को प्रभावित करने वाले इन्फ्लूएंजा वायरस से जुड़े मामलों का पता लगाने के लिए वैश्विक निगरानी के महत्व पर जोर दिया है।

Related Articles

Back to top button