बिहार विधानसभा सचिवालय ने सुरक्षा प्रहरी के 69 पदों पर निकाली भर्ती…

बिहार विधानसभा सचिवालय ने सुरक्षा प्रहरी के 69 पदों पर भर्ती निकाली है। इनमें 29 पद अनारक्षित हैं। 7 पद ईडब्ल्यूएस, 10 पद एससी, 1 एसटी, 12 ईबीसी, 9 ओबीसी, 1 पिछड़े वर्ग की महिला के लिए आरक्षित हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार  www.vidhansabha.bih.nic.in पर जाकर 25 अप्रैल 2023 से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 16 मई 2023 है। हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ बिहार राज्य के मूल निवासियों को प्राप्त होगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे और इसी श्रेणी में आवेदन करने के योग्य होंगे। रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन प्रक्रिया से संबंधित अधिक जानकारी इस प्रकार है : 

योग्यता
मान्यता प्राप्त स्कूली शिक्षा बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा पास होना चाहिए। 

वेतनमान – पे लेवल-3,  21,700-69,100 + अन्य भत्ते।

आयु सीमा :  न्यूनतम आयु सीमा – 18 वर्ष।
अधिकतम आयु सीमा – सामान्य वर्ग – 25 वर्ष।
बीसी, एमबीसी को अधिकतम आयु सीमा में दो वर्ष, बीसी व एमबीसी महिलाओं को तीन वर्ष, एससी एसटी पुरुष व महिलाओं को पांच वर्ष की छूट है। 

कदकाठी 
– इसके साथ ही निर्धारित शारीरिक मापदंड होना आवश्यक है। इसके तहत लंबाई पुरुष उम्मीदवारों के लिए 167.5 सेंटीमीटर  और महिला अभ्यर्थियों के लिए 154.6 सेंटीमीटर होना चाहिए। 
– सीना (सिर्फ पुरुष उम्मीदवारों के लिए) 76.5 सेंटीमीटर और फुलाने पर पांच सेंटीमीटर की बढ़ोतरी के साथ 81 सेंटीमीटर होना चाहिए। 

चयन – लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा। 

Related Articles

Back to top button