गर्मी के मौसम में स्किन की रंगत मेंटेन रखने के लिए इन बातों को ध्यान में रखें-

गर्मी में स्किन को देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है। इस मौसम में पसीना, एक्स्ट्रा ऑयल जैसी स्किन संबंधी परेशानियां बहुत परेशान करती हैं। यही वजह है कि इस मौसम में एक्सट्रा केयर करने की सलाह दी जाती है। अगर स्किन पर ध्यान ना दिया जाए तो वह काली होने लगती है। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्स जो स्किन को काला पड़ने से रोकने में आपकी मदद करेंगी।

ना रगड़े स्क्रब

स्क्रबिंग से डेड स्किन साफ हो जाती है और चेहरा चमकने लगता है,लेकिन गर्मी के मौसम में इस कम करना चाहिए। दरअसल, धूम में जाकर स्किन वैसे ही काफी सेंसेटिव हो जाती है। ऐसे में स्किन पर स्क्रबिंग से नुकसान हो सकता है। हालांकि, हफ्ते में एक बार माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सही सनस्क्रीन चुनें

गर्मी में धूप के कारण ही स्किन काली पड़ जाती है। ऐसे में सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। कम से कम 50 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन को चुनें। ये स्किन को हानिकारक यूवी किरणों से बचाती है।   

विटामिन सी लगाएं

चेहरे पर विटामिन सी युक्त क्रीम, फेस वॉश जैसी चीजों का इस्तेमाल करें। ये स्किन को  चमकदार बनाने में मदद करते हैं। आप विटामिन सी वाले फेस सीरम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

हैवी मेकअप से बचें

तपती धूप में बहुत हैवी मेकअप भी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ लोगों को इसकी वजह से चेहरे पर रिएक्शन हो जाता है। गर्मी के मौसम में आपको यही कोशिश करनी चाहिए कि आपकी स्किन ज्यादा देर तक सांस ले सके।

क्लीनिंग है जरूरी

गर्मियों में स्किन को साफ रखना जरूरी है। इसलिए सुबह और शाम को चेहरा जरूर साफ करें। अगर स्किन ऑयली है तो कम से कम तीन बार स्किन को साफ करें। अगर स्किन गंदी रहती है तो उसपर पिंपव, सफेद दाने और टैनिंग की समस्या हो जाती है। 

मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं

गर्मी के मौसम में स्किन पर चिपचिपाहट महसूस होती है, इसलिए कुछ लोग मॉइश्चराइजर लगाने को अवॉइड कर देते हैं। लेकिन आप जब भी चेहरे को वॉश करें तो हमेशा मॉइश्चराइजर लगाएं। चाहें तो एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button