उत्तर कोरिया अपना पहला स्पाई सेटेलाइट लॉन्च करने जा रहा…

उत्तर कोरिया अपना पहला स्पाई सेटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है। तानाशाह नेता किम जोंग ने अपने अधिकारियों को इसको लॉन्च करने का आदेश दे दिया है।

इसकी जानकारी 19 अप्रैल यानी आज उत्तर कोरिया के सरकारी न्यूज मीडिया एजेंसी कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी (KCNA) ने दी है। देश की सैन्य क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ अमेरिका और साउथ कोरिया से होने वाले खतरों से निपटने के लिए उत्तर कोरिया का ये सेटेलाइट काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

पिछले साल दिसंबर में किया था सेटेलाइट का टेस्ट

उत्तर कोरिया ने पिछले साल दिसंबर में ही स्पाई सेटेलाइट किम जोंग ने राष्ट्रीय अंतरिक्ष विकास एजेंसी का दौरा किया था। इस दौरे पर किम ने योजना के अनुसार स्पाई सेटेलाइट को लॉन्च करने का निर्देश दिया था। किम जोंग ने कहा कि देश की निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए ऐसे सेटेलाइट का संचालन करना बेहद महत्वपूर्ण है।

पहले किया बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में उत्तर कोरिया ने दो मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल

लॉन्च की थी, जिसकी पुष्टि दक्षिण कोरिया और जापान ने किया था। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल और पास के बंदरगाह शहर इंचियोन से मिसाइल लॉन्च किया था।

इसकी कई तस्वीरें भी राज्य मीडिया द्वारा जारी किए गए थे। उत्तर कोरिया ने 14 अप्रैल को एक एक नई सॉलिड-फ्यूल वाला इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का भी परीक्षण किया था। इसके कुछ दिनों बाद ही किम की अंतरिक्ष विकास एजेंसी की यात्रा शुरू हुई थी।

Related Articles

Back to top button