अगर आप भी प्राकृतिक रूप से कोलेजन के सेवन को बढ़ाना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स बता रहें

कोलेजन हमारी त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। यह एक ऐसा एलिमेंट है, जो हमारे चेहरे पर झुर्रियों को रोकता है, स्किन को टाइट बनाता है और समय से पहले बूढ़ा दिखने से रोकने में मदद करता है। इसके अलावा कोलाजेन के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कोलेजन के आपूर्ति के लिए कई तरह के सप्लीमेंट्स भी उपलब्ध हैं, जिन्हें डॉक्टर की सलाह पर लिया जा सकता है। लेकिन अगर आप प्राकृतिक रूप से इसका सेवन करना चाहते हैं, तो कई ऐसे फलों और सब्जियां हैं, जिनमें ये भरपूर मात्रा में पाया जा सकता है। अगर आप भी प्राकृतिक रूप से कोलेजन के सेवन को बढ़ाना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

कोलेजन क्या है?

कोलेजन शरीर में सबसे अधिक पाया जाने वाला प्रोटीन है, जो त्वचा, हड्डियों, पाचन तंत्र और कनेक्टिव टिशू में संरचनात्मक प्रोटीन का निर्माण करता है। इसलिए कोलेजन से भरपूर फूड खाने से सही त्वचा और जॉइंट प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

कोलेजन रिच फूड्स

1. अंडे

सल्फर से भरपूर अंडे कोलेजन के उत्पादन में मदद करते हैं। सल्फर आपके नाखूनों के आसपास कोलेजन टिशू के पुनर्निर्माण में मदद करता है, जो पोषक तत्वों की कमी से खराब हो सकते हैं। अंडे की सफेदी में बड़ी मात्रा में प्रोलिन भी होता है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए एक आवश्यक एमिनो एसिड है।

2. लहसुन

लहसुन एक मल्टी-बेनेफिट फूड है, जिसमें सल्फर की मात्रा अधिक होती है। यह त्वचा के प्राकृतिक पिगमेंटेशन को हेल्दी बनाने के अलावा कोलेजन के निर्माण में योगदान देता है। लहसुन जिंक से भी भरपूर होता है, जो स्वस्थ त्वचा के विकास में योगदान देता है।

3. एवोकाडो

एवोकाडो में न केवल एंटीऑक्सिडेंट उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, बल्कि विटामिन ई भी होता है, जो कोलेजन के टूटने को रोकने में मदद करता है।

4. मेवे और बीज

हेज़लनट, बादाम, अखरोट, सोया, राई (रेपसीड) यहां तक कि अलसी के बीज में भी अच्छे फैट पाए जाते हैं। ये सभी शरीर को फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और स्किन सेल्स को सुरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं। काजू विशेष रूप से ओलिक एसिड, जिंक और कॉपर का अच्छा स्रोत है, जो कोलेजन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

5. पत्तेदार साग

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि क्लोरोफिल का सेवन करने से त्वचा में प्रोकोलेजन का स्तर बढ़ता है। शरीर में इस महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ाने के लिए केल, पालक और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों का सेवन जरूरी है। यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक फ्लेक्सिबल बनाने और झुर्रियों से मुक्त रखने में मदद करे

Related Articles

Back to top button