ब्रिटेन में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में पढ़ने वाले हिंदू छात्र-छात्राओं को नस्ली भेदभाव झेलना पड़ रहा..

विदेश में पढ़ाई को भारतीय समाज के बड़े वर्ग में प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन हाल के वर्षों में हालात बदले हैं। ब्रिटेन में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में पढ़ने वाले हिंदू छात्र-छात्राओं को अब नस्ली भेदभाव झेलना पड़ रहा है। उन्हें उनकी कक्षा या स्कूल में पढ़ने वाले मुस्लिम छात्र निशाना बनाकर नस्ली टिप्पणी कर रहे हैं और धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डाल रहे हैं।

हिंदू छात्रों को कहा जाता है काफिर

इस दौरान मुस्लिम छात्र हिंदू धर्म को लेकर अपमानजनक टिप्पणियां करते हैं और उसकी धार्मिक मान्यताओं को कपोल कल्पित बताकर इस्लाम धर्म को सुविधाजनक और अधिक व्यावहारिक बताते हैं। यह जानकारी लंदन की एक संस्था ने दी है। हेनरी जैक्सन सोसायटी के अनुसार मुस्लिम छात्र सहपाठी हिंदू छात्रों को काफिर कहते हैं और धर्म परिवर्तन न करने पर नर्क का अनुभव भोगने की धमकी देते हैं।

नफरत और नस्ली टिप्पणी का शिकार होते हैं हिंदू छात्र

ब्रिटेन में रहने वाले करीब 50 प्रतिशत अभिभावकों ने माना है कि स्कूल में उनके बच्चों को हिंदू होने के कारण नफरत का शिकार होना पड़ा और नस्ली टिप्पणियां झेलनी पड़ी हैं। करीब एक प्रतिशत स्कूलों ने अपनी आंतरिक सर्वे रिपोर्ट में माना है कि उनके परिसर में बीते पांच वर्षों में हिंदू विरोधी घटनाएं हुई हैं जिनके शिकार हिंदू छात्र-छात्राएं हुए।

पाकिस्तानी युवा कर रहे हैं गैर मुस्लिमों का शोषण

ब्रिटेन में हाल के वर्षों में पाकिस्तानी मूल के युवाओं द्वारा बड़ी संख्या में गैर मुस्लिम लड़कियों का यौन शोषण करने की बात सामने आई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने पिछले दिनों इस स्थिति पर गंभीर चिंता जताई है। सरकार अब इस तरह के मामलों की जांच करा रही है और उनकी रोकथाम के लिए उपाय कर रही है। इसको लेकर प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहा है।

स्कूल परिसर में होती हैं अपमानजनक बातें

हेनरी जैक्सन सोसायटी ने सर्वे में एक हजार से ज्यादा स्कूलों और 988 हिंदू विद्यार्थियों के माता-पिता को शामिल किया। सर्वे में पता चला कि हिंदुओं के लिए स्कूल परिसर में तमाम तरह की अपमानजनक बातें कही जाती हैं। ये बातें हिंदुओं के शाकाहारी होने और उनकी मान्यताओं को नीचा दिखाने वाली होती हैं। कहा जाता है कि इस्लाम धर्म ग्रहण करके लंबा और सुविधाजनक जीवन जीया जा सकता है।

हिंदू छात्रा पर फेंका गया गो-मांस

खाद्य शृंखला में शाकाहारी होने के कारण हिंदुओं का स्थान सबसे नीचे है, इसलिए मुस्लिमों को उन्हें खाने का भी हक है। कुछ माह पहले लीसेस्टर में हुई हिंदू विरोधी घटना मुस्लिम कट्टरपंथियों की गतिविधियों का एक उदाहरण है। हाल ही में हुई एक अन्य घटना में सड़क पर जा रही हिंदू छात्रा पर गो-मांस फेंका गया। धार्मिक भेदभाव के चलते हिंदुओं के साथ हाथापाई की अन्य घटनाएं भी हुई हैं।

Related Articles

Back to top button