आइए जानते हैं कैसे कुछ आसान उपाय अपनाकर आप अपने हाई बीपी को कंट्रोल रख सकते हैं…

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। यह वह समय होता है जब महिला को अपनी और गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत अच्छी बनए रखने के लिए खुद का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। बावजूद इसके गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखी जाती है। प्रेगनेंसी में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नजरअंदाज करने से शिशु और मां दोनों की जान को खतरा हो सकता है। ऐसे में जरूरी है बीपी को कंट्रोल रखा जाए। आइए जानते हैं कैसे कुछ आसान उपाय अपनाकर आप अपने हाई बीपी को कंट्रोल रख सकते हैं। 

प्रेगनेंसी के दौरान क्यों बढ़ने लगता है ब्लड प्रेशर?
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर का होना आम हो सकता है। जिसकी वजह स्ट्रेस, अवसाद, मोटापा, शारीरिक गतिविधि कम करना, शराब व धूम्रपान, पहली बार प्रेगनेंट होना, महिला की आयु 35 से अधिक होना और डायबिटीज हो सकती है। 

प्रेगनेंसी के दौरान बीपी कंट्रोल करने के तरीके-
सफेद नमक से करें परहेज-
प्रेगनेंसी के दौरान अगर आपका बीपी बढ़ रहा है तो सफेद नमक खाना बंद कर दें। सफेद नमक की जगह लो सोडियम साल्ट जैसे सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। 

पौष्टिक आहार-
प्रेगनेंट महिला अपने आहार में पोटेशियम और मैग्नीशियम रिच फूड का सेवन करें। ऐसा करने से बीपी को कंट्रोल रखने में आसानी रहेगी। इसके लिए आप अपने आहार में मौसमी, कॉड लिवर ऑयल, अखरोट का टोफू शामिल कर सकते हैं। 

टहलें-
प्रेगनेंसी के दौरान हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए नंगे पांव घास पर टहलें। नंगे पांव घास पर चलने से आप काफी रिलेक्स फील करेंगी और आपका बीपी भी कंट्रोल रहेगा। इसके अलावा टहलते समय अच्छा संगीत सुनें या कुछ देर समय निकालकर मेडिटेशन करें। ऐसा करने से आपका तनाव दूर होगा जिससे बीपी कंट्रोल रहेगा।

 हल्का वर्कआउट-
गर्भावस्था के दौरान बीपी कंट्रोल रखने के लिए महिला को हल्का वर्कआउट भी रूटिन में शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर सक्रिय रहने के साथ दिमाग भी शांत महसूस करेगा। इसके लिए टहलते समय गहरी सांस लेकर छोड़ें। 

कैफीन से करें परहेज-
अगर आप बीपी कंट्रोल रखना चाहती हैं तो कैफीन ही नहीं स्मोकिंग और सॉफ्ट ड्रिंक से भी परहेज रखें। 

Related Articles

Back to top button