सीता नवमी पर्व में कुछ उपाय बताए गए हैं जिनका पालन करने से साधक को विशेष लाभ मिलेंगे-

हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के दिन सीता नवमी मनाई जाती है। इस दिन माता सीता का प्राकट्य दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष यह पर्व 29 अप्रैल 2023, शनिवार (Sita Navami 2023 Date) के दिन मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सीता नवमी के दिन माता जानकी और भगवान श्री राम की उपासना करने से जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। ज्योतिष शास्त्र में भी सीता नवमी के संदर्भ में कुछ विशेष उपाय बताए गए, जिनका पालन करने से साधक को विशेष लाभ मिलता है।

बाधाओं से मुक्ति प्राप्त करने के लिए

सीता नवमी के विशेष अवसर पर जीवन में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए प्रभु श्री राम और माता सीता की विधि-विधान से पूजा करें। साथ ही इस दिन जानकी स्तोत्र और राम स्तुति का पाठ अवश्य करें। हो सके तो सुंदरकांड का पाठ भी करें। ऐसा करने से जीवन में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं और साधक को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

मनोकामना पूर्ति के लिए

ज्योतिष विद्वान बताते हैं कि सीता नवमी के दिन श्री राम मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति का सिंदूर माता सीता के चरणों में चढ़ाने से साधक को विशेष कृपा प्राप्त होती है। यह उपाय सुबह, दोपहर और शाम तीनों पहर करने से विशेष लाभ मिलता है। साथ ही जीवन में आ रही समस्याएं टल जाती है।

धन समृद्धि की प्राप्ति के लिए

सीता नवमी के दिन धन एवं समृद्धि की प्राप्ति के लिए घर पर या श्री राम मंदिर में केसरिया झंडा लगाएं। इसके साथ इस दिन प्रभु श्री राम और माता सीता को पीले रंग का वस्त्र अर्पित करें। ऐसा करने से भगवान श्री राम और माता सीता प्रसन्न होते हैं और साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर देते हैं।

Related Articles

Back to top button