सीबीआई आज बीमा घोटाले की जांच के सिलसिले में जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल से करेगी पूछताछ

सीबीआई आज केंद्र शासित प्रदेश में कथित बीमा घोटाले की जांच के सिलसिले में जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satya Pal Malik) से पूछताछ करेगी। यह घोटाला मलिक के इस बयान के बाद सामने आया था कि उन्हें इससे संबंधित फाइलों को मंजूरी देने के लिए रिश्वत की पेशकश की गई थी।

सीबीआई के अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई की एक टीम सत्यपाल मलिक के दावों पर उनसे सवाल-जवाब करने के लिए राजधानी दिल्ली के आरके पुरम इलाके में उनके सोम विहार आवास पर सुबह करीब 11 बजकर 45 मिनट पर पहुंची। उन्होंने बताया कि मलिक इस मामले में अभी तक आरोपी या संदिग्ध नहीं हैं।

सीबीआई ने पिछले साल अक्टूबर में दर्ज किए थे बयान

सीबीआई सात महीने में यह दूसरी बार है कि विभिन्न राज्यों के राज्यपाल रहे मलिक से पूछताछ करेगी। बिहार, जम्मू कश्मीर, गोवा और मेघालय में राज्यपाल संबंधी जिम्मेदारियां निभाने के बाद पिछले साल अक्टूबर में उनका बयान दर्ज किया गया था।

सीबीआई के पूछताछ के ताजा नोटिस के बाद सत्यपाल मलिक ने ‘हैशटैग सीबीआई’ के साथ ट्वीट किया था, ”मैंने सच बोलकर कुछ लोगों के पाप उजागर किए हैं। हो सकता है, इसलिए मुझे बुलाया गया हो। मैं किसान का बेटा हूं, मैं घबराऊंगा नहीं। मैं सच के साथ खड़ा हूं।”

सीबीआई ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक सामूहिक चिकित्सा बीमा योजना के ठेके देने में और जम्मू-कश्मीर में कीरू जलविद्युत परियोजना से जुड़े 2,200 करोड़ रुपये के निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार के मलिक के आरोपों के संबंध में दो एफआईआर दर्ज की थीं।

मलिक ने दावा किया था कि उन्हें 23 अगस्त, 2018 से 30 अक्टूबर, 2019 के बीच जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के रूप में कार्यकाल के दौरान दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए 300 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेशकश की गई थी। 

Related Articles

Back to top button