उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर मौसम पर बड़ा अपडेट आया, सफर के दौरान रहें अलर्ट..

उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर मौसम पर बड़ा अपडेट आया है। राजस्थान, गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित देश के विभिन्न राज्यों से केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री सहित चारों धामों पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की जाती है कि वे सफर के दौरान अलर्ट रहें। चारों धामों या फिर अपने गंतव्य पर तय समयसीमा पर ही पहुंचे। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तराखंड में शनिवार 29 अप्रैल से मौसम बिगड़ने की चेतावनी जारी की है। केदारनाथ धाम जाने वाले तीर्थ यात्रियों को रोका जा रहा है। तीर्थ यात्रियों को सोनप्रयाग में आगे जाने से रोका जा रहा है। चारों धामों में बारिश, और बर्फबारी के बाद तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बारिश के बाद तीर्थ यात्रियों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान की बात मानें तो, उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में ज्यादा मौसम खराब रहने की आशंका जाहिर की गई है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बुजुर्गों एवं बच्चों को यात्रा से बचने की सलाह दी है। 70 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। मौसम विभाग के निदेशक डा. बिक्रम सिंह ने वीडियो संदेश से पूर्वानुमान जारी किया।

उन्होंने कहा कि 29 अप्रैल से प्रदेश खासकर पहाड़ी इलाकों में मौसम बदलेगा। हल्की से मध्यम वर्षा, ओलावृष्टि, तेज हवाएं और बर्फबारी तीन मई तक देखने को मिलेगी। दो और तीन मई को ज्यादा प्रभाव देखा जाएगा। 29, 30 अप्रैल और एक मई को भी बारिश, ओलावृष्टि होगी। उच्च हिमालीय क्षेत्र में 3500 मीटर से ऊपर बर्फबारी होगी।

केदारनाथ यात्री सोनप्रयाग में रोके
केदारनाथ में रुक रुक कर हो रही बर्फबारी के कारण शुक्रवार को सुबह 11:30 बजे बाद यात्रियों को आगे नहीं जाने दिया गया। जबकि, मौसम सामान्य होने के दिनों में बारह बजे तक यात्री यहां से केदारनाथ भेजे जाते थे। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि, मौसम ठीक होने के बाद सोनप्रयाग से सामान्य दिनों की तरह भेजे जाएंगे .

Related Articles

Back to top button