बेकिंग सोडा से करें ब्लैकहेड्स को दूर..

बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण सेहत संबंधी समस्या के साथ स्किन प्रॉब्लम भी आम है। ऐसे में स्किन पर ब्लैकहेड्स होने की समस्या आम है। त्वचा पर डेड स्किन सेल्स पोर्स पर धीरे-धीरे जमा हो जाते हैं, जो ब्लैकहेड्स का आकार ले लेते हैं।

आमतौर पर नाक पर ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादा होती है, लेकिन ये पूरे चेहरे पर भी हो सकते हैं। वैसे तो ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए कई सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन आप नेचुरल उपचार की मदद से भी ब्लैकहेड्स से राहत पा सकते हैं।

ब्लैकहेड्स को दूर

बेकिंग सोडा में एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो ब्लैक हेड्स हटाने में मददगार है। यह डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को बेहतर बनाता है। इसके लिए किसी कटोरी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें, पानी की मदद से पेस्ट बना लें। अब इसे प्रभावित एरिया पर लगाएं। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

दालचीनी का स्क्रब

आपको किचन में आसानी से दालचीनी मिल जाएगी। इससे आप स्क्रब बना सकते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंहासे को हटाने में कारगर है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच दालचीनी लें, इसमें शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, लगभग 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

जई का आटा

जई का आटा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह स्किन संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक है। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच जई का आटा लें, इसे गर्म पानी में घोल लें। जब यह पेस्ट गुनगुना हो जाए, तो इसे चेहरे पर अप्लाई करें। लगभग 10-20 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

नींबू का जूस

नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए किसी बाउल में नींबू का रस लें, इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

ग्नीन टी

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। आप इसका इस्तेमाल ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप पानी में ग्रीन टी उबाल लें। इसे छान लें, ठंडा होने के बाद इस पानी को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद सादा पानी से साफ कर लें।

Related Articles

Back to top button