खाना खाने के बाद भी फूड क्रेविंग परेशान करती रहती है, तो इन आयुर्वेदिक टिप्स को करें फॉलो..

अक्सर देखा गया है कि पेट भरा होने के बाद भी भूख का एहसास होने लगता है। जिसकी वजह से कुछ चटपटा, मीठा खाने का दिल करने लगता है। इस तरह की फूड क्रेविंग ही मोटापे का कारण होती है। केवल मोटापा ही नहीं टाइम बिना टाइम खाने से तमाम तरह की दूसरी बीमारियां डायबिटीज और बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि फूड क्रेविंग को कम किया जाए। क्योंकि फाइबर वाले फूड और प्रोटीन पैक्ड फूड खाने के बाद भी अगर फूड क्रेविंग होने लगती है तो आयुर्वेद एक्सपर्ट की बताई इन बातों को फॉलो करें। इससे फूड क्रेविंग से बचने में मदद मिलेगी।

गरम और फ्रेश खाना खाएं
आयुर्वेद के अनुसार हमेशा फ्रेश खाना ही नहीं बल्कि गरम खाना खाना चाहिए। इससे पेट भरने के साथ ही मानसिक संतुष्टि भी मिलती है। भोजन करने से जितना पेट का भरना जरूरी है उतना ही मन का संतुष्ट होना भी जरूरी है। इसलिए गर्म भोजन खाएं। गर्म भोजन स्वादेंद्रियों को जगाती हैं और खाना खाने से संतुष्टि मिलती है। 

खाने के एक घंटा बाद पानी जरूर पिएं
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना मना है। ऐसे में भोजन के एक घंटे बाद पानी जरूर पिएं। जब आप खाना खाते हैं और उसके घंटेभर बाद आपको क्रेविंग होती है तो दरअसल, शरीर हमारा पानी की डिमांड कर रहा होता है। उस वक्त एक गिलास पानी पीने आपकी क्रेविंग कम हो जाएगी और आपको पेट भरे होने का एहसास होने लगेगा।

स्लीप पैटर्न
सोने और जागने का टाइम बिल्कुल फिक्स रखें। जिससे आपका शरीर उस वक्त पर आराम कर सके। सुबह जल्दी उठने और रात को जल्दी सोने से आप फूड क्रेविंग जैसी समस्याओं से बच सकते हैं। 

डाइटिंग नहीं एक्सरसाइज भी है जरूरी
अगर आप केवल डाइट फॉलो कर स्लिम होना चाहते हैं तो ऐसा होना मुश्किल है। इसलिए हमेशा एक्सरसाइज और वॉक को जरूर करें। जिससे कि आप सही डाइट की मदद से शेप में आ सकें।

खाना खाने के बाद टहलना
खाना खाने के बाद करीब दो मिनट तक टहल लें। ऐसा करने से भोजन पचने वाली जगह तक पहुंच जाएगा और आपको फूड क्रेविंग कम लगकर पेट भरने का एहसास कराएगी।

चाय या ड्रिंक की बजाय पानी
खाना खाने के बाद कुछ स्वीट ड्रिंक या चाय पीने का मन होने लगा है तो गुनगुने पानी को पी लें। इससे फूड क्रेविंग को कम करने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button