उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 पर बड़ा अपडेट सामने आया, जानें..

चार धाम यात्रा पंजीकरण पर रोक लगा दी गई है। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में चेतावनी जारी की गई है। पंजीकरण पर रोक लगाई गई है।

उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 पर बड़ा अपडेट सामने आया है। चार धाम यात्रा पंजीकरण पर रोक लगा दी गई है। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में चेतावनी जारी की गई है। केदारनाथ यात्रा के लिए नए पंजीकरण पर रोक लगा दी गई है। पंजीरकरण पर 8 मई तक रोक लगाई गई है।

आपकाे बात दें कि 03 मई को केदारनाथ यात्रा को स्थगित करने के बाद 04 मई को पुन: शुरू किया गया था। लेकिन, कुछ घंटों के बाद यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। केदारनाथ यात्रा पैदल रूट पर हिमस्खलन के टूटने से यह फैसला लिया गया था। केदारनाथ में हो रही बर्फबारी और पैदल मार्ग पर बार-बार हो रहे हिमस्खलन के कारण यह फैसला  लिया गया है।

श्रद्धालु आठ मई से आगे की तारीख के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। चारधाम यात्रा पंजीकरण के नोडल अफसर अपर निदेशक योगेश गंगवार ने बताया कि यात्रा मार्ग में पेश आ रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए नए पंजीकरण पर आठ मई तक रोक लगा दी गई है। उधर, गुरुवार शाम धाम में फिर से हल्की बर्फबारी हुई।

वहीं दोपहर सवा दो बजे हिमस्खलन से पैदल मार्ग बंद हो गया। एसडीआरएफ के जवानों ने यहां पर तीर्थयात्रियों की सुरक्षित आवाजाही कराई। गुरुवार सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक 9533 तीर्थयात्री केदारनाथ भेजे गए। मौसम साफ रहने पर आज भी सुबह नौ बजे यात्री केदारनाथ भेजे जाएंगे। 

केदारनाथ धाम यात्रा शुरू
केदारनाथ धाम यात्रा को शुक्रवार 05 मई को पुन: शुरू किया गया है। 04 मई गुरुवार को पैदल रूट पर ग्लेशियर टूटने की वजह से यात्रा बाधित हुई थी। यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को मौसम चेतावनी के मद्देनजर सतर्क रहने की हिदायत भी दी गई है। वहीं दूसरी ओर, यात्रा बाधित होने की वजह से तीर्थ यात्री जगह-जगह फंसे थे। 

Related Articles

Back to top button