क्या आप जानते हैं सोने की पोजिशन भी सेहत को प्रभावित करती है, आइए जानें….

स्वस्थ रहने के लिए अच्छी और भरपूर नींद लेना काफी जरूरी है। इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है। जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है और आप स्वस्थ रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सोने की पोजिशन भी सेहत को प्रभावित करती है। आइए जानें….

सेहतमंद रहने के लिए जितना जरूरी है हेल्दी डाइट लेना ठीक वैसे ही शरीर को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है। अगर आपको नींद की समस्या है, तो कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं, की पोजिशन से भी हमारी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। जी हां, अगर आप बाईं तरफ करवट लेकर सोते हैं, तो इससे आप से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं,  सोने के कुछ पोजिशन के बारे में, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

अपनी गर्दन और कंधों को ऊपर उठाएं

अगर आपको साइनस की समस्या है, तो सोने के इस तरीके से राहत पा सकते हैं। इसके लिए अपने कंधों के नीचे तकिया लगाकर सोने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप शांति से सो सकते हैं।

करवट लेकर सोएं

अगर आप करवट लेकर सोते हैं, तो कोशिश करें कि अपनी बाईं करवट सोने की कोशिश करें। इससे अस्थमा के साथ-साथ सीने में जलन की समस्या से भी राहत मिलती है। बाईं करवट सोते समय अपने पैरों के बीच एक तकिया भी रख सकते हैं।

प्रोन पोजिशन

जिन लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है, उनके लिए प्रोन पोजिशन सहायक हो सकता है। इसमें मूल रूप से पेट के बल सोना होता है। इस तरह सोने से सीने की मांसपेशियां शांत होती हैं और सांस लेने में दिक्कत नहीं होती है।

सिर को ऊंचा करके पीठ के बल सोएं

कई लोग एक तरफ नहीं सो पाते हैं, तो ऐसे में आप अपने सिर और कंधों को तकिए से ऊंचा करके अपनी पीठ के बल सोने की कोशिश कर सकते हैं। चाहें, तो आप अपने घुटनों के नीचे एक और तकिया भी लगा सकते हैं। इससे आपको आराम मिलेगा।

Related Articles

Back to top button