गर्मियों में पसीने की वजह से मेकअप मेल्ट होने लगता है, नीचे बताए उपायों से इस समस्या से पाएं छुटकारा  

गर्मियां आते पसीने और प्रदूषण की वजह से चेहरे पर दाने, मुंहासे, झाइयां व टैनिंग की समस्या होने लगती है। लेकिन इसके साथ ही मेकअप को चेहरे से मेल्ट होने से बचाना भी एक बड़ा टास्क होता है। मेकअप मेल्ट होने की वजह से गर्मियों में कई महिलाएं दोपहर में बाहर जाने से कतराती हैं। धूप व पसीने की वजह से मेकअप पैचेस में बदल जाता है। गर्मियों में पसीना आना एक स्वभाविक प्रक्रिया है, जिसको रोका नहीं जा सकता है। लेकिन यदि आप मेकअप करते हुए कुछ आसान टिप्स को फॉलो करें, तो इससे मेकअप को मेल्ट होन से बचाया जा सकता है। इस लेख में आपको गर्मियों में मेकअप मेल्ट होने की समस्या से बचने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स बताए गए हैं। आगे जानते हैं इन टिप्स के बार में विस्तार से।

गर्मियों में मेकअप को मेल्ट होने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय – 

स्किन को मॉइश्चराइजर करना न भूलें 

गर्मियों में अधिकतर लोग त्चवा को मॉइस्चर नहीं करते हैं। ऐसे में फेस पर पसीना अधिक आने लगता है, जबकि वजह से  मेकअप के मेल्ट होने की समस्या बढ़ सकती हैं। इसलिए जब आप मेकअप नहीं लगाते हैं तो त्वचा को मॉइस्चर अवश्य करें। 

सही प्राइमर का करें उपयोग 

यदि आप चाहती हैं कि गर्मियों में आपका मेकअप खराब न हो तो इसके लिए आप सही प्राइमरी का उपयोग करें। एक अच्छा प्राइमर आपके चेहरे के मेकअप के ऑयल को बैलेंस करने का काम करता है। इस समय आप ऑयली स्किन के लिए बनाए गए प्राइमर को यूज कर सकते हैं। 

हल्के फाउंडेशन का इस्तेमाल करें

गर्मियों में हल्के फाउंडेशन का उपयोग करना सही माना जाता है। यदि आप हेवी फाउंडेशन का उपयोग करती हैं, तो इससे त्वचा की ऑक्सीजन लॉक हो जाती है। जिसकी वजह से पोर्स से पसीना अधिक आने लगता है और मेकअप मेल्ट होने की संभावना बढ़ जाती है। 

मेकअप को पाउडर से सेट करें

गर्मियों के मौसम में मेकअप को पाउडर से सेट करना बहुत जरूरी है। अपने फाउंडेशन और कंसीलर को सेट करने के लिए आप बाजार में आने वाले ट्रांसलूसेंट पाउडर का उपयोग कर सकती हैं। 

वाटरप्रूफ मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

अगर आप गर्मियों में मेकअप का यूज करती हैं, तो ऐसे में वाटर प्रूफ प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। बाजार में मेकअप किट में शामिल होने वाले अधिकतर प्रोडक्ट वाटरप्रूफ उपलब्ध होते हैं। ये प्रोडक्ट मेकअप को मेल्ट होने से बचाते हैं। 

गर्मियों में मेकअप को सही बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन ये मुश्किल टास्क नहीं है। सही तरह के उपायों को अपनाकर आप मेकअप को मेल्ट होने से बचा सकती हैं। फेस पर यूज करने वाले प्रोडक्ट के साथ किसी तरह का समझौता न करें और बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद को ही खरीदें। 

Related Articles

Back to top button