जानिए कब लगने जा रहा है साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण तिथि समय और सूतक काल की अवधि..

हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण को महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाओं में गिना जाता है। बता दें कि बीते महीने में 20 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा था। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण को अशुभ माना जाता है और इसका प्रभाव राशि, कार्य, देश एवं दुनिया पर अलग-अलग तरह से पड़ता है। ज्योतिष पंचांग के अनुसार, साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023, शनिवार को लगने जा रहा है। यह ग्रहण अश्विन मास में लगेगा। आइए जानते हैं, साल के अंतिम सूर्य ग्रहण का समय और नियम।

सूर्य ग्रहण 2023 का समय

ज्योतिषविदों के अनुसार साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 के दिन लगेगा। ग्रहण की शुरुआत रात्रि 08 बजकर 33 मिनट पर होगी और समापन मध्य रात्रि 02 बजकर 25 मिनट पर हो जाएगी। पंचांग के अनुसार इस दिन अश्विन मास की अमावस्या तिथि है, साथ ही सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लग रहा है।

यहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण 2023

खगोल वैज्ञानिक बताते हैं कि इस वर्ष का अंतिम और दूसरा सूर्य ग्रहण कनाडा, अर्जेंटीना, कोलंबिया, मैक्सिको, ब्राजील, पराग्वे, पेरू, अमेरिका, वेनेजुएला, चिली, डोमिनिका आदि जगहों पर दार्शनीय होगा। भारत में न दिखाई देने के कारण भारतीय भूभाग में सूतक काल मान्य नहीं होगा।

सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि सूर्य ग्रहण के दौरान व्यक्ति को खुली आंखों से ग्रहण नहीं देखना चाहिए। साथ ही इस दौरान देवी-देवताओं की मूर्ति को भी नहीं छूना चाहिए। इसके साथ ग्रहण के दौरान भोजन अथवा पानी को भी ग्रहण करने की मनाही है।

ग्रहण की अवधि में बच्चों और गर्भवती महिलाओं को धारदार चीजों का स्पर्श बिलकुल नहीं करना चाहिए। साथ ही इस दौरान व्यक्ति को भगवान का स्मरण करना चाहिए और मंत्रों का जाप व भजन करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button