जो बाइडन ने अपनी उम्र को लेकर हो रही चिंताओं का मजाक उड़ाते हुए कहा कि उनका करियर 280 साल का है..

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेंगे। वह इस समय 80 साल के हैं। अमेरिकी इतिहास में वे अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। हालांकि, उन्होंने अपनी उम्र को लेकर हो रही चिंताओं का मजाक उड़ाते हुए कहा कि उनका करियर 280 साल का है।

”मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रेस क्या कहता है”

पिछले महीन वायु सेना के एक कार्यक्रम में, बाइडन ने कहा कि राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहावर ने छह दशक से अधिक समय पहले वायु सेना अकादमी की पहली कक्षा को संबोधित किया था, लेकिन मैं वहां नहीं था। मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रेस क्या कहता है।

”मै भविष्य के बारे में अधिक आशावादी कभी नहीं रहा”

बाइडन ने पिछले महीने आयरिश संसद में कहा कि वे भविष्य के बारे में अधिक आशावादी कभी नहीं रहे। उन्होंने जोर देकर कहा, ”मैं अपने करियर के अंत में हूं, शुरुआत में नहीं।” उन्होंने कहा, “मैं अमेरिकी इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति की तुलना में अधिक अनुभव के साथ काम पर आया हूं। यह मुझे बेहतर या बुरा नहीं बनाता है, लेकिन यह मुझे कुछ बहाने देता है।”

रोनाल्ड रीगन ने भी चुनाव में टाल दिया था उम्र का मुद्दा

बाइडन से पहले, 1984 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रोनाल्ड रीगन, जो उस समय 73 साल के थे, ने भी अपनी उम्र को लेकर उठ रहे सवालों को टाल दिया था। 56 वर्षीय डेमोक्रेट वाल्टर मोंडेल के खिलाफ एक बहस में रीगन ने प्रतिज्ञा की थी कि वह उम्र को मुद्दा नहीं बनायेंगे। 

”बाइडन बिल्कुल वही कर रहे हैं, जो उन्हें करना चाहिए”

पहली महिला जिल बाइडन के पूर्व प्रेस सचिव माइकल लॉरोसा, जिन्होंने बाइडन के 2020 चुनाव अभियान पर भी काम किया था, ने कहा कि बाइडन बिल्कुल वही कर रहे हैं, जो उन्हें करना चाहिए। वे इसे गले से लगा रहे हैं और इसके साथ मजे कर रहे हैं। वह ठीक वही कर रहा है, जो रोनाल्ड रीगन ने किया था।

बाइडन की काम करने की क्षमता को लेकर मतदाता सतर्क

बाइडन के निजी चिकित्सक ने फरवरी में कहा कि बाइडन राष्ट्रपति पद के कर्तव्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए फिट हैं, लेकिन जनता फिर भी बाइडन की अपना काम करने की क्षमता को लेकर सतर्क है। पिछले साल के मध्यावधि चुनावों में 57 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा था कि उन्हें नहीं लगता कि बाइडन के पास राष्ट्रपति के रूप में प्रभावी ढंग से सेवा करने की मानसिक क्षमता है, जबकि 41 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि बाइडन फिट हैं। 

बाइडन के सहयोगियों ने चिंताओं को किया खारिज

लगभग 10 में से नौ रिपब्लिकन और 10 में से दो डेमोक्रेट्स ने कहा कि उन्हें लगता है कि बाइडन में राष्ट्रपति के रूप में काम करने की मानसिक क्षमता नहीं है।  हालांकि, बाइडन के सहयोगी लंबे समय से इस तरह की चिंताओं को खारिज करते रहे हैं।

मैंने बहुत सारा ज्ञान प्राप्त कर लिया है”

पिछले हफ्ते एमएसएनबीसी के एक नए साक्षात्कार में, बाइडन ने फिर से अपनी उम्र के बारे में चिंताओं को खारिज करते हुए कहा, “मैंने बहुत सारा ज्ञान प्राप्त कर लिया है और अधिकांश लोगों से अधिक जानता हूं।” बाइडन के सलाहकारों ने यह भी ध्यान दिया कि उनकी उम्र 2020 के अभियान में एक मुद्दे के रूप में सामने आई थी, लेकिन इससे उनके राष्ट्रपति बनने की राह में कोई रुकावट नहीं हुई।

मतदाताओं के बीच उम्र बना मुद्दा

हालांकि, बाइडन ने अतीत में स्वीकार किया है कि उनकी उम्र मतदाताओं के लिए एक वैध मुद्दा है। उन्होंने फिर से चुनाव लड़ने की घोषणा के तुरंत बाद कहा कि उन्होंने दूसरे कार्यकाल के लिए अपने निर्णय को औपचारिक रूप देने से पहले उस पर ‘सख्त नजर’ रखी थी।

Related Articles

Back to top button