मौसम विभाग का अनुमान है कि दिन भर तेज धूप के चलते दिल्ली के तापमान में तेजी से होगा इजाफा

दिल्ली में बृहस्पतिवार को सुबह मौसम खुशनुमा रहा और न्यूनतम तापमान 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने दिन में आसमान मुख्य रूप से साफ रहने और अधिकतम तापमान करीब 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है। दिल्ली में बुधवार को पारा चढ़ा रहा और तेज धूम से लोगों को गर्मी का ऐहसास हुआ। लेकिन दिल्ली की यह गर्मी आने वाले दिनों में और आफत लाने वाली है। दिल्ली का पारा अगले दो दिनों में चार डिग्री तक बढ़ने की संभावना है। शुक्रवार को तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद अगले तीन-चार दिनों तक तापमान 42 डिग्री से ऊपर ही रहने के आसार हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिन भर तेज धूप के चलते दिल्ली के तापमान में तेजी से इजाफा होगा।

बुधवार को दिल्ली का अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों ही सामान्य कम दर्ज किए गए। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार की सुबह से ही तेज चमकदार सूरज निकला रहा। दिन चढ़ने के साथ ही धूप और तेज हो गई। दिन के समय भी तेज धूप निकली रही, लेकिन पिछले दिनों हुई बारिश और बूंदाबांदी के चलते दिल्ली के तापमान में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से चार डिग्री कम है। मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री तक रहने की संभावना है। हवा की गति दस से 18 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहेगी।

खराब श्रेणी में पहुंची राजधानी की हवा

दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 43 प्रतिशत दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सुबह करीब आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) खराब श्रेणी में (247) दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। 

गर्मी बढ़ने के साथ ही दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई है। बुधवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 के अंक से ऊपर यानी खराब श्रेणी में पहुंच गया। अगले दो दिनों में भी हवा की गुणवत्ता इसी के आसपास रहने के आसार हैं। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 203 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है।

Related Articles

Back to top button