उड़ीसा की पहली और बंगाल की दूसरी वंदे भारत ट्रेन का काउंटडाउन हुआ शुरू

लंबे इंतजार के बाद पुरी-हावड़ा वंदे भारत को आखिरकार 15 मई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से हरी झंडी दिखाई जा सकती है। इसके अलावा पीएम पश्चिम बंगाल के न्यू गरिया-रूबी मेट्रो ट्रेनों को अगले हफ्ते हरी झंडी दिखा सकते हैं। द स्टेट्समैन की खबर के मुताबिक हरी झंडी दिखाने का समारोह पुरी से होने की संभावना है और उसी के अनुसार तैयारियां की जा रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि पीएम उद्घाटन समारोह के दौरान कोलकाता मेट्रो को वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे, लेकिन सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय अधिकारियों से अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

कब से चलेगी हावड़ा-पुरी वंदे भारत?
दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, पुरी से हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन संभावित रूप से 15 मई को निर्धारित किया गया है। शुरुआती रखरखाव SRC/SER में किया जाएगा। वंदे भारत ट्रेन के टाइमटेब, ठहराव और संचाल की सूचना आना बाकी है। रेलवे की तरफ से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, “यह निर्णय लिया गया है कि एचडब्ल्यूएच बेस के टिकट जांच कर्मचारी एंड-टू-एंड आधार पर एचडब्ल्यूएच-पुरी-एचडब्ल्यूएच के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की निगरानी करेंगे।”

कितना लगेगा समय?
सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन पुरी और हावड़ा के बीच लगभग 5 घंटे 30 मिनट में 500 किमी की दूरी तय करेगी। हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस के नौ पड़ाव होने की उम्मीद है- हावड़ा, हल्दिया, बालासोर, भद्रक, जाजपुर क्योंझर रोड, खुर्दा रोड जंक्शन, कटक, भुवनेश्वर और पुरी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुरी में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के लिए ओडिशा जाने की संभावना है। यहां यह बताना जरूरी होगा कि वंदे भारत एक्सप्रेस का पहला ट्रायल रन 28 अप्रैल को हावड़ा-पुरी से किया गया था। ट्रेन हावड़ा से सुबह 6:10 बजे रवाना हुई और दोपहर में दो मिनट के ठहराव के साथ खड़गपुर से भद्रक, जाजपुर, कटक और भुवनेश्वर एक ही दिन में पहुंची।

Related Articles

Back to top button