आईए जानें देश में कैसा होगा मौसम का हाल…

मौसम ने करवट बदल ली है। अब धीरे-धीरे गर्मी का पारा चढ़ रहा है। तेज धूप और तापमान दोनों में वृद्धि हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि अधिकतम तापमान दो से तीन दिनों में दिल्ली में 42 डिग्री के निशान को छू सकता है, लेकिन एक और सप्ताह तक लू चलने की संभावना नहीं है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है और इससे 13 मई को दिल्ली में धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी हो सकती है, जिससे अस्थायी राहत मिल सकती है।

उन्होंने कहा कि आसमान साफ रहने के बीच अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि जारी रहेगी और इसके 12-13 मई तक 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। हालांकि, 16-17 मई तक लू चलने की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिन में अधिकतम तापमान चार डिग्री तक बढ़ जाएगा। बुधवार को दिनभर खिली रही तेज धूप के बीच दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 36.7 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 20.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

बता दें कि मौसम विभाग ने शनिवार को साइक्लोन ‘मोका’ को लेकर अलर्ट जारी किया था। आईएमडी के डीजी मृत्‍युंजय मोहापात्रा ने बताया क‍ि चक्रवाती तूफान ‘मोका’ धीरे-धीरे तीव्र हो रहा है। यह बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग की ओर बढ़ रहा है और 12 मई की सुबह तक यह बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी के मध्य भाग के ऊपर होगा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री जबकि शनिवार को 42 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं रविवार को बूंदाबांदी या हल्की वर्षा हो सकती है। इसके बाद अगले तीन-चार दिनों तक तापमान 40 डिग्रीसे ऊपर ही रहने के आसार हैं।

उत्तर प्रदेश आज का मौसम

गुरुवार को मौसम में उतार चढ़ाव का क्रम जारी रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार हल्के से मध्यम ऊंचे बादलों की आवाजाही बने रहने के आसार हैं। अगले पांच दिनों में आसमान साफ रहेगा। बारिश की कोई संभावना नहीं है। तापमान बढ़ने के साथ गर्मी भी बढ़ने की पूरी संभावना है। बुधवार को तेज धूप का असर रहा।

बिहार आज का मौसम

राजधानी समेत प्रदेश में पछुआ की मजबूत स्थिति व सूर्य के तल्ख तेवर बने होने के कारण कई जिलों में लू जैसी स्थिति बनी हुई है। वहीं बुधवार को प्रदेश के पटना समेत पूर्णिया, नवादा, शेखपुरा, खगड़िया, भागलपुर, जमुई, बांका और पश्चिम चंपारण में हीट वेव (लू) का प्रभाव बना रहा। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पटना समेत पूर्णिया, नवादा, शेखपुरा, खगड़िया, जमुई और बांका के एक या दो स्थानों पर हीट वेव (लू) के हालात बने रहेंगे। इन मौसमी प्रभाव को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

झारखंड आज का मौसम

पलामू, गढ़वा व लातेहार के मौसम का मिजाज तल्ख हो चुका है। पारा 42 डिग्री पहुंच गया है। अभी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। तेज धूप निकलेगी और गर्म हवाएं चलेंगी। गर्मी और धूप परेशान करेगी।

Related Articles

Back to top button