पीएम मोदी के स्वागत को लेकर जो बाइडेन प्रशासन के अधिकारी काफी उत्साहित..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में अमेरिका की यात्रा पर जाएंगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें डिनर पर भी आमंत्रित किया है। यूएस की यह डिनर डिप्लोमेसी बहुत खास होती है। व्हाइट हाउस ने दुनिया के चुनिंदा देशों के नेताओं की ही मेजबानी की है। अब पीएम मोदी के स्वागत को लेकर जो बाइडेन प्रशासन के अधिकारी काफी उत्साहित हैं। आपको बता दें कि इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार तथा जलवायु से जुड़े मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है। 

अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने गुरुवार को कहा, ”हम आगामी राजकीय यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार के सदस्यों की मेजबानी करने के लिए बहुत उत्साहित हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका की भारत के साथ एक महत्वपूर्ण साझेदारी है। उन्होंने कहा, ”हम इस साझेदारी को और गहरा बनाने के लिए कदम उठाना जारी रखने की उम्मीद करते हैं।” 

पटेल ने एक सवाल के जवाब में कहा, ”यह आगामी राजकीय यात्रा जलवायु संकट, व्यापार के मुद्दों पर बातचीत करने, हमारे सुरक्षा सहयोग को और मजबूत बनाने तथा कई और क्षेत्रों पर बातचीत करने समेत कई साझा प्राथमिकताओं के बारे में चर्चा करने का अवसर होगी।”

5 बार होगी PM मोदी और बाइडेन की मुलाकात
भारत और अमेरिका एक-दूसरे के नजदीक आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन एक साल में 5 बार मुलाकात करने वाले। इनमें से कम से कम 4 बैठकें महज दो महीने में ही होने की संभावना है। डिनर से इतर राष्ट्रपति बाइडेन और पीएम मोदी हिरोशिमा में जी7 बैठक, पपुआ न्यू गिनी में बैठक और क्वाड शिखर सम्मेलन में मिल सकते हैं। पीएम मोदी जहां अमेरिका जाना की तैयारी में हैं, वहीं बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली आ सकते हैं।

इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि अमेरिका में पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच जून के तीसरे हफ्ते में विश्व योग दिवस यानी 21 जून के आसपास मुलाकात हो सकती है।

Related Articles

Back to top button