मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल ने गौतम अदाणी की दो कंपनियों को अपनी इंडिया इंडेक्स से किया बाहर

अदाणी टोटल गैस और अदाणी ट्रांसमिशन को आज मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल (MSCI) इंडिया इंडेक्स ने अपनी सूची से बाहर करने की घोषणा की है। MSCI ने कहा कि 31 मई से ग्रुप की ये दोनों कंपनियां MSCI इंडिया इंडेक्स से बाहर हो जाएंगी।

5 फीसदी से ज्यादा गिरे शेयर

इस खबर के सामने आने के बाद से ग्रुप की दोनों कंपनियों के शेयर आज सुबह के कारोबार में 5 फीसदी से ज्यादा टूट हैं। बीएसई पर अदाणी टोटल गैस का शेयर 5 फीसदी गिरकर 812.60 रुपये पर आ गया। वहीं अदाणी ट्रांसमिशन के शेयरों में 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ दिन के लिए इसकी न्यूनतम ट्रेडिंग सीमा 871.15 रुपये पर आ गई।

इन तीन कंपनियों को इंडेक्स में मिली जगह

MSCI इंडिया इंडेक्स से कुल तीन कंपनियां बाहर हुई हैं। अदाणी ग्रुप की दो कंनपियों के अलावा 31 मई से इंडस टावर्स भी MSCI इंडिया इंडेक्स से बाहर हो जाएगी। इस खबर के बाद बीएसई पर इंडस टावर्स के शेयर 2.34 फीसदी गिरकर 147.90 पर आ गए हैं।

MSCI इंडिया इंडेक्स में कुल तीन कंपनियों को बाहर किए जाने के साथ-साथ अन्य तीन कंपनियों को जोड़ा गया है। ये तीन कंपनियां हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट और सोना बीएलडब्ल्यू प्रिसिजन है।

वैश्विक इक्विटी पोर्टफोलियो बेंचमार्किंग के लिए वैश्विक फंड हाउस द्वारा MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

अदाणी ग्रुप बेचेगा इक्विटी शेयर

अदाणी ग्रुप की ओर से कल ही यह खबर सामने आई थी कि ग्रुप की दो कंपनियां अदाणी एंटरप्राइजेज और अदाणी ग्रीन एनर्जी शेयर बाजार में अपनी इक्विटी शेयर को बेच कर 2-2.5 बिलियन अमरीकी डालर जुटाने की तैयारी कर रही है।

ग्रुप ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा था कि इस संबंध में समूह की दो कंपनियों के बोर्ड मेंमबर्स 13 मई को अहमदाबाद में मीटिंग करेंगें।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से हुआ था नुकसान

साल की शुरुआत में जनवरी 24 को अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने अदाणी ग्रुप के उपर गंभीर आरोप लगाते हुए कंपनी के शेयरों में धोखाधड़ी का आरोप लगाया था, जिसे तत्काल प्रभाव से अदाणी ग्रुप की ओर से खारिज कर दिया गया था।

Related Articles

Back to top button