अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक ट्वीट शेयर करते हुए दुनियाभर के नर्सों की सराहना की और कहा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर नर्सों की सराहना करते हुए कहा कि उनकी कड़ी मेहनत और निस्वार्थ समर्पण देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की नींव है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती पर पूरी दुनिया में 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है।

गृह मंत्री ने किया ट्वीट

इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, “अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर, मैं उन नर्सों को बधाई देता हूं जिनकी कड़ी मेहनत और निस्वार्थ समर्पण ने हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की नींव रखी। जीवन बचाने के लिए उनके असाधारण बलिदान, विशेष रूप से महामारी के दौरान की गई सेवा, मानव जाति को प्रेरित करते रहेंगे।”

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस?

पूरी दुनिया में 12 मई को नर्स दिवस मशहूर नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल के याद में मनाया जाता है। आज ही के दिन उनका जन्म हुआ था। इनको दुनिया भर में ‘द लेडी विद द लैंप’ के नाम से जाना जाता है। दरअसल, इन्होंने क्रीमिया युद्ध के दौरान रात में लैंप लेकर सैनिकों का इलाज करने जाती थी। इन्होंने रात में इलाज करते हुए कई सैनिकों को इंफेक्शन से बचाया था। इसके बाद से ही नर्सिंग, महिलाओं के लिए एक पेशा बन गया था।

साल 2023 की थीम

हर साल इस दिन के लिए इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) कोई खास थीम रखती है। ऐसे में इस साल यानी 2023 की थीम ‘आवर नर्सेस आवर फ्यूचर’ (Our Nurses, Our Future) है। इसका मतलब है कि ‘हमारी नर्स हमारा भविष्य’ हैं। कोरोना महामारी के दौरान देखा गया है कि एक मरीज के इलाज के लिए डॉक्टर जितने जरूरी थे, उतनी ही जरूरी नर्सेस भी थी। लगातार हर एक मरीज के लिए मौजूद रहना उनके कर्तव्य के प्रति बलिदान का प्रदर्शन करना है

Related Articles

Back to top button