इस दिन को यादगार बनाने के लिए इस रेसिपी से केक बनाएं..

मई को हर कोई मदर्स डे सेलिब्रेट करेगा। इस दिन सभी अपनी मां को खास महसूस करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। इस दिन को यादगार बनाने के लिए इस रेसिपी से केक बनाएं।

किसी भी स्पेशल दिन को यादगार बनाने के लिए इन दिनों केक कटिंग काफी ट्रेंड में है। हर छोटी बड़ी खुशी में लोग केक जरूर काटते हैं। अब 14 मई को मदर्स डे आने वाला है। ये दिन हर मां के लिए स्पेशल होता है। इस दिन को खास और यादगार बनाने के लिए आप भी घर में दिल की शेप वाला केक बना सकते हैं। यहां देखिए इसे बनाने का तरीका और केक की रेसिपी-  

मदर्स डे के लिए केक कैसे बनाएं

केक बनाने के लिए आपको चाहिए

कोको पाउडर 
मैदा
बेकिंग सोडा
नींबू का रस
बटर
वनिला एसेंस
दूध
शक्कर

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए सबसे पहले केक टिन को तेल से ग्रीस करें और फिर ओवन को 200 डिग्री सेलसियस पर 15 मिनट के लिए प्रीहीट करें। अब एक बर्तन में मैदा और कोको पाउडर को एक साथ छानकर मिक्स करें। फिर इसमें एक चुटकी नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इसमें शक्कर मिलाएं और फिर थोड़ा सा पानी डालकर इसे मिलाएं। इसमें बटर मिलाएं और फिर अच्छे से मिक्स करें। इसमें थोड़ा नींबू का रस और वनिला एसेंस भी मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें। केक के बैटर में एक भी गांठ नहीं रहनी चाहिए। इसी के साथ बैटर भी थोड़ा पतला होना चाहिए, ब्राउनी बैटर जैसा गाढ़ा नहीं होना चाहिए। अब इसे केक टिन में डालें और हल्का सा टैप करें। एगलेस चॉकलेट केक को पहले से गरम ओवन में 200 डिग्री सेल्सियस पर 35 से 40 मिनट के लिए बेक करें। आप फॉस्टिंग की मदद से केक को सजा भी सकते हैं। 

कैसे बनाएं दिल की शेप 
 

अगर आपके पास दिल के आकार का केक पैन नहीं है, तो एक गोल, केक पैन का इस्तेमाल करें। फिर केक पर दो लाइन बनाएं, ये वी शेप की होनी चाहिए। फिर ऊपर की तरफ से छोटा लेकिन चौड़ा वी बनाकर केक कट करें। फिर आप देखेंगे की केक दिल की शेप में तैयार हो गया है।

Related Articles

Back to top button