मां का मुंह मीठा अपने हाथों से बने डेजर्ट से करना चाहते हैं, तो ड्राई फ्रूट्स और गुड़ से बनाएं खीर

मदर्स डे पर मां का मुंह मीठा करना है तो मार्केट से मिठाईयां या केक लाने की बजाय घर में बने डेजर्ट से करें। खासतौर पर अगर मां को डायबिटीज की शिकायत रहती है तो उन्हें ये हेल्दी ड्राई फ्रूट्स और गुड़ से बनी खीर खिला सकते हैं। अगर आप कुकिंग के मामले में कमजोर हैं तो भी इस डेजर्ट को बनाना बेहद आसान लगेगा। तो चलिए जानें कैसे बनाएं मदर्स डे स्पेशल गुड़ और ड्राई फ्रूट्स की खीर। जो हेल्दी होने के साथ ही डायबिटीज के मरीजों को भी थोड़ी मात्रा में खिलाई जा सकती है। 

गुड़ और ड्राई फ्रूट्स की खीर बनाने की सामग्री
आधा लीटर दूध
एक चौथाई कप खोवा या फिर कंडेस्ड मिल्क
नट्स पाउडर 
आठ से दस बादाम
आठ से दस काजू
आठ से दस पिस्ता
इन तीनों चीजों को मिलाकर पाउडर बना लें
6-7 खजूर 
1 चम्मच गुड़
इन दोनों को मिलाकर मिक्सी में पीस लें और गीला पेस्ट तैयार करें। 
गार्निशिंग के लिए 
एक चम्मच देसी घी
दो खजूर बारीक कटे हुए
1 चम्मच किशमिश
दो से सीनत केसर के रेशे

गुड़ और ड्राई फ्रूट्स की रेसिपी 
सबसे पहले किसी गहरे बर्तन में दूध को उबलने दें। दूध जितनी देर में उबल रहा है सारे ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर पाउडर बना लें। दूध उबल जाए तो उसमे कंडेस्ड मिल्क या फिर खोवे को बारीक करके डाल दें। हेल्दी खीर के लिए कंडेस्ड मिल्क को स्किप करें। अच्छी तरह से दूध को चलाएं और उबालकर पकाएं। धीमी आंच पर जब दूध गाढ़ा होने लगे तो ड्राई फूट्स का पाउडर मिक्स करें। धीमी आंच पर पकने दें। जब ये बिल्कुल गाढ़ा सा होने लगे तो ड्राई फ्रूट्स और गुड़ का पेस्ट मिला दें।

अच्छी तरह से चलाएं और इसमे केसर के रेशे भी डाल दें। दो मिनट पकाकर गैस बंद कर दें। गर्मागर्म या फिर ठंडी खीर मां को परोसें।

Related Articles

Back to top button