उत्तराखंड चार धाम यात्रा शुरू होते ही तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ दर्शन करने को पहुंची

उत्तराखंड चार धाम यात्रा शुरू होते ही तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ दर्शन करने को पहुंच रही है। इसी के बीच, गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ सहित चारों धामों पर मौमस पर बड़ा अपडेट सामने आया है। आईएमडी की ओर से उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बारिश-बर्फबारी पर अलर्ट जारी किया गया है। तीर्थ यात्रियों से अपील है कि चार धाम यात्रा रूट पर सफर के दौरान सतर्क रहें। 

आपको बता दें कि केदारनाथ धाम में रविवार 14 मई को भी बर्फबारी हुई थी। बर्फबारी के बाद यूपी, एमपी, दिल्ली-एनसीआर सहित देश के विभिन्न राज्यों से दर्शन को जाने वाले तीर्थ यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। मौमस पूर्वानुमान में चेतावनी के बाद सरकार की ओर से तीर्थ यात्रियों से अपील की जा रही है कि चार धाम यात्रा रूट पर सतर्क रहें।

किसी भी आपात स्थिति में तुरंत ही सहायता नंबरों पर संपर्क करें। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान की बात मानें तो प्रदेश के पहाड़ी जिलों में 17 मई तक बारिश होगी। मौसम विभाग ने 17 मई तक चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ समेत अन्य जिलों में बारिश की संभावना जता येलो अलर्ट जारी किया है।

वहीं मैदानी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान बढ़ने का अंदेशा जताया है। निदेशक डा. बिक्रम सिंह ने कहा कि 15 से 16 तक पर्वतीय इलाकों में बारिश की संभावना है। वहीं, 17 से 19 तक हल्की बारिश ऊंचाई वाले इलाकों में हो सकती है। 

केदारनाथ 25 मई तक नए पंजीकरण पर रोक
केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए नए पंजीकरण पर 25 मई तक रोक लगा दी गई है। जिन श्रद्धालुओं ने 25 मई तक के लिए पंजीकरण कराए हैं, फिलहाल वे ही दर्शन कर सकेंगे। यह फैसला धाम में बर्फबारी व श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लिया गया है। 26 मई से फिर से पंजीकरण की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

केदारनाथ धाम में अब भी रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। रविवार को धाम में आधा घंटे बर्फबारी हुई। मौसम को देखते हुए पंजीकृत श्रद्धालुओं के लिए धाम में पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए अब 26 मई तक नए पंजीकरण पर रोक लगाई गई है। हालांकि, जिन तीर्थ यात्रियों का पहले का रजिस्ट्रेशन है वह धाम को दर्शन को जा सकेंगे। 

यमुनोत्री मार्ग पर हार्ट अटैक से श्रद्धालु की मौत
यमुनोत्री धाम की यात्रा पर आए मध्यप्रदेश निवासी एक तीर्थ यात्री की हार्ट अटैक से मौत हो गई। पुलिस ने मृत यात्री का पंचनामा भरकर शव परिजनों को सौंप दिया। जानकारी के अनुसार शनिवार को यमुनोत्री धाम की यात्रा पर आए गुना बांस खेड़ी मध्यप्रदेश निवासी यात्री राजेश कुमार (52) पुत्र बलवीर सिंह की यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर अचानक तबियत खराब हुई।

परिजनों ने उक्त यात्री को देर शाम जानकी चट्टी राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय में उपचार के लिए ले जाया गया। लेकिन तब तक यात्री की मृत्यु हो गई। चिकित्सालय में चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Related Articles

Back to top button