पाकिस्तान में सरकार ने अंतरराष्ट्रीय तेल दर में गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी कटौती की

पाकिस्तान इस वक्त गृहयुद्ध जैसे हालात का सामना कर रहा है। इमरान खान की सेना और शहबाज सरकार के बीच तलवारें खिंची हुई हैं। इस बीच शहबाज सरकार ने पाकिस्तानी आवाम को तोहफा दिया है। पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के नेतृत्व वाली संघीय सरकार ने अंतरराष्ट्रीय तेल दर में गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी कटौती की है। इस तरह पेट्रोल के दामों में 12 रुपए और डीजल के दामों में 30 रुपए तक की कटौती हुई है। 

जियो न्यूज के मुताबिक, वित्त और राजस्व मंत्री इशाक डार ने सोमवार को टेलीविजन पर प्रसारित संबोधन में कहा कि दरें आज रात 12 बजे से प्रभावी होंगी और अगले पखवाड़े तक लागू रहेंगी। मंत्री ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों (पीओएल) की दरों में 30 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की गई है, क्योंकि सरकार “हर पखवाड़े की समीक्षा के दौरान जनता को राहत देने की कोशिश करती है”।

वित्त मंत्री ने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में कटौती से घरेलू सामानों के दामों पर भी फर्क पड़ेगा और आम जनता को राहत मिलेगी। उन्होंने जनता से संयम बरतने और सरकार का सहयोग करने की अपील की है। डार की यह अपील ऐसे समय में आई है जब नकदी संकट से जूझ रहे इस देश को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। पाकिस्तान में मंहगाई रेट 36.4% के ऐतिहासिक उच्च स्तर पर बनी हुई है। हालात ये हैं कि पाकिस्तान पर श्रीलंका की तरह आर्थिक संकट का खतरा मंडरा रहा है।

वित्त मंत्री ने बयान में कहा, “अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में गिरावट के रुझान को देखते हुए, सरकार ने जनता को राहत देने का फैसला लिया है। हमारी पूरी कोशिश है कि जनता को अधिकतम राहत प्रदान करने वाले फैसले लिए जाएं।”

बता दें कि पाकिस्तान इस वक्त गृहयुद्ध जैसे हालात का सामना कर रहा है। इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पीटीआई समर्थकों ने शहबाज सरकार के खिलाफ हल्ला बोल किया और सेना के कई दफ्तरों और अधिकारियों के आवासों को फूंक दिया। इमरान खान पर इस वक्त पाकिस्तान आर्मी ऐक्ट का खतरा मंडरा रहा है। जिसमें अगर वो दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें फांसी या उम्रकैद की सजा हो सकती है।

Related Articles

Back to top button