अनानास में कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा कम होती है, जिससे आपका वजन कम होने में मिलेगी मदद-

अनानास फल विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन बी6 का एक काफी अच्छा सोर्स होता है। इसके अलावा, अनानास में पोटैशियम, कार्ब्स और थोड़ा-सा कैल्शियम भी पाया जाता है। अनानास फल खाने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है। साथ ही, अगर आप रोजाना अनानास का सेवन करेंगे, तो पाचन और मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहेगा। अनानास खाने से आपको एनर्जी मिलेगी और आप हाइड्रेटेड रहेंगे। इतना ही नहीं, अनानास में कैलोरी और कार्ब्स कम होते हैं, इसलिए इसे वजन घटाने वाले लोगों के लिए अच्छा माना जाता है। यानी जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए अनानास का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। वजन कम करने के लिए आप अनानास को कई तरीकों से खा सकते हैं। इसमें अनानास की चाय पीना भी एक तरीका है। जी हां, अनानास की चाय आपके वजन को घटाने में मददगार साबित हो सकती है। तो आइए, जानते हैं वजन कम करने के लिए अनानास की चाय पीने के फायदे और बनाने का तरीका-

वजन कम करने के लिए अनानास की चाय-

1. कम कैलोरी

अनानास की चाय में कैलोरी कम होती है। आपको बता दें कि 84 ग्राम अनानास में लगभग 42 कैलोरी होती है। इसलिए इस फल को वेट लॉस के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप अनानास की चाय पिएंगे, तो इससे पेट भरा रहेगा और वजन कम होने लगेगा।

2. लो कार्ब

अनानास एक लो कार्ब फ्रूट है। इसलिए इसे वेट लॉस के लिए फायदेमंद माना जाता है। आप वजन कम करने के लिए अनानास की चाय पी सकते हैं।

3. हाई फाइबर

अनानास फाइबर का काफी बेहतरीन सोर्स होता है। इसलिए अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो अनानास की चाय पी सकते हैं। अनानास की चाय पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा और वजन कम होने लगेगा।

4. भूख कम करे

अनानास की चाय पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। इससे आप ओवरइटिंग से बचेंगे और आपका वजन कम होने लगेगा। इसलिए अगर वेट लॉस करना चाहते हैं, तो अनानास की चाय जरूर पिएं। 

5. पोषक तत्वों का अवशोषण

अनानास की चाय में मौजूद पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। इससे पाचन और मेटाबॉलिज्म सही से काम करता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

6. एंजाइम

अनानाम में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो शरीर में फैट को बर्न करने में मदद करता है। आपको बता दें कि ब्रोमेलैन भोजन को पचाने की प्रक्रिया को आसान बनाता है।

अनानास की चाय कैसे बनाएं?-

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अनानास की चाय पी सकते हैं। रोजाना अनानास की चाय पीने से फैट और कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलेगी। इससे आपका बैली फैट कम होगा और पाचन बेहतर बनेगा। जानें, अनानास की चाय बनाने का तरीका-

सामग्री

  • पानी
  • अनानास का रस
  • नींबू का रस
  • टी बैग

अनानास की चाय बनाने का तरीका

  • अनानास की चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले पानी उबाल लें।
  • अब इस पानी को एक गिलास में डालें। 
  • इसमें टी बैग डुबोएं और 5-7 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • अब इसमें अनानास और नींबू का रस डालें।
  • इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखें और फिर पी लें।

वजन कम करने के लिए अनानास की चाय बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। दरअसल, अनानास में कैलोरी और कार्ब कम होते हैं, जबकि फाइबर अधिक होता है, जो वजन घटाने में मदद करते हैं। अनानास की चाय पीने से फैट बर्न होगा। साथ ही, धीरे-धीरे वजन भी कम होने लगेगा। आप रोज एक कप अनानास की चाय पीकर अपने वजन को नियंत्रित रख सकते हैं। लेकिन सिर्फ अनानास की चाय पीने से वजन कम नहीं हो सकता है। इसके साथ ही, आपको सही लाइफस्टाइल को अपनाना भी बहुत जरूरी होता है। वजन कम करने के लिए आप हेल्दी डाइट लें और एक्सरसाइज भी करें। 

Related Articles

Back to top button