काजू ज्‍यादा खाने से क‍िडनी, पाचन आद‍ि से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं, जानें अन्‍य नुकसान-

ड्राई फ्रूट्स की बात हो तो काजू का ज‍िक्र होना लाजमी है। हमारे घरों में काजू को व‍िशेष महत्‍व द‍िया जाता है। यह क‍िचन में क‍िसी खजाने से कम नहीं है। मां इसे बच्‍चों से छुपाकर रखती हैं, ताक‍ि जब भी कोई खास मेहमान आए, तो स्‍पेशल सब्‍जी में इसे डाला जा सके। काजू को एनर्जी का पावर हाउस कहा जाता है। काजू खाने से हड्ड‍ियां मजबूत होती हैं। इसे खाने से त्‍वचा भी हेल्‍दी रहती है। लेक‍िन काजू का ज्‍यादा सेवन करने से सेहत को कई नुकसान भी हो सकते हैं।

काजू में मौजूद पोषक तत्‍वों की ज्‍यादा मात्रा के कारण ही इसे अध‍िक मात्रा में नहीं खाया जा सकता। काजू में डाइटरी फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है ज‍िससे पेट में गैस, एस‍िड‍िटी जैसी श‍िकायतें हो सकती हैं। काजू पोटेशियम से भी समृद्ध होता है। इसे ज्‍यादा मात्रा में खाने से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है। काजू में सोड‍ियम होता है, इससे शरीर में सोड‍ियम का स्‍तर बढ़ सकता है। सोड‍ियम ज्‍यादा होने से उच्‍च रक्‍तचाप, स्‍ट्रोक जैसी समस्‍याएं हो जाती हैं। काजू में क‍ितनी कैलोरीज होती हैं? 50 ग्राम काजू में करीब 270 कैलोरीज होती हैं। आप 1 द‍िन में क‍ितने काजू खा सकते हैं? तो आपको बता दें, क‍ि 1 द‍िन में आप 4 से 5 काजू खा सकते हैं। लेक‍िन इसे रोज खाना हर तरह से हान‍िकारक है। गर्म चीजों के साथ काजू खाने से बचें, नहीं तो पाचन तंत्र ब‍िगड़ सकता है। आगे जानते हैं ज्‍यादा काजू खाने के अन्‍य नुकसान। 

1. काजू खाने से मोटापा बढ़ सकता है-

काजू में कैलोरीज की मात्रा ज्‍यादा होती है। इसे ज्‍यादा मात्रा में खाने से मोटापा, हाई ब्‍लड शुगर लेवल जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। डायब‍िटीज और थायराइड के मरीजों को भी ज्‍यादा मात्रा में काजू नहीं खाना चाह‍िए। अगर आप इंसुल‍िन या दवाएंं लेते हैं, तो भी काजू को ज्‍यादा न खाएं। 

2. मैग्नीशियम और कैल्शियम की उच्‍च मात्रा नहीं खानी चाह‍िए-

काजू में मैग्नीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। कैल्‍श‍ियम का ज्‍यादा सेवन करने से क‍िडनी स्‍टोन की समस्‍या हो सकती है। मैग्नीशियम की मदद से बीपी को कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है। अगर मैग्नीशियम का ज्‍यादा सेवन क‍िया जाए, तो लो-बीपी की समस्‍या हो सकती है। लो-बीपी के कारण कमजोरी और अध‍िक नींद आने जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं।

3. ज्‍यादा काजू खाने से ड‍िहाइड्रेशन हो सकता है- Too Much Cashew Cause Dehydration

काजू में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। ज्‍यादा फाइबर खाने के बाद अगर आप पानी कम प‍िएंगे, तो डिहाइड्रेशन हो सकता है। ऐसा इसल‍िए क्‍योंक‍ि फाइबर को ठीक से घुलने के ल‍िए पानी की जरूरत होती है। जब शरीर में फाइबर ज्‍यादा होता है, तो यह शरीर में मौजूद पानी को सोख लेता है। इससे मल त्‍याग में तकलीफ होती है। पेट दर्द, कब्‍ज जैसी समस्‍याएं भी शुरू हो जाती हैं। 

4. फेफड़ों का स्‍वास्‍थ्‍य ब‍िगड़ सकता है- 

काजू में आयरन की अध‍िकता पाई जाती है। आयरन का ज्‍यादा सेवन करने से सेल्‍स का काम प्रभाव‍ित होता है। आयरन सेल्‍स में जाकर जमा हो जाता है। अगर यह फेफड़ों की सेल्स में जमा हो जाए, तो अस्थमा के लक्षण नजर आ सकते हैं। व्‍यक्‍त‍ि के ल‍िए सांस लेना मुश्‍क‍िल हो जाता है और म्‍यूकस या बलगम ज्‍यादा बनने लगता है।

5. काजू में सोड‍ियम की ज्‍यादा मात्रा होती है-

वयस्कों को रोज 1500 एमजी सोडियम की जरुरत होती है। इससे ज्‍यादा सोड‍ियम का सेवन करेंगे, तो हाई बीपी, द‍िल और क‍िडनी की बीमार‍ियां, स्‍ट्रोक आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। 3 ये 4 काजू में 6 एमजी सोडियम पाया जाता है। ज्‍यादा सोड‍ियम का सेवन करने से शरीर में सूजन आ सकती है। सोडि‍यम की अध‍िकता से मांसपेश‍ियों में दर्द भी उठ सकता है।

काजू की ज्‍यादा मात्रा खा लेने से क‍िडनी की बीमारी, फेफड़ों की समस्‍या, वजन बढ़ना, लो-बीपी आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। 1 द‍िन में 4 से 5 काजू से ज्‍यादा न खाएं। इसे रोज नहीं खाना चाह‍िए। उम्‍मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। लेख को शेयर करना न भूलें।

Related Articles

Back to top button