ये मसाले अनिद्रा को दूर करने के साथ तनाव, एंग्जाइटी की समस्या को भी करेंगे कम

तनाव, खराब लाइफस्टाइल और देर से उठना आदि कारणों से कई बार नींद न आने की समस्या हो जाती है। नींद न आने के कारण  मोटापा, डिप्रेशन, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां भी शरीर को घर लेती है। नींद न आने के कारण बेवजह का तनाव भी होने लगता है। जिस कारण शरीर का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होने के साथ शारीरिक स्वास्थ्य भी खराब होने लगता है। कई लोग इस परेशानी को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन शुरू कर देते हैं। ये दवाइयां शरीर के लिए हानिकारक होने के साथ इनके नियमित इस्तेमाल से शरीर को इनकी आदत भी हो जाती है। ऐसे में अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए डाइट में कुछ मसालों को शामिल किया जा सकता है। इन मसालों के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ शरीर भी हेल्दी रहता है। आइए जानते है डाइटीशियन सुमन से अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए किन मसालों का प्रयोग करें।

जीरा

जीरा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके उपयोग से अनिद्रा की समस्या को दूर किया जा सकता है। जीरा में हाइपोटोनिक गुण पाए जाते है, जो तनाव को कम करके नींद को लाने में मदद करेगा। जीरे के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। जीरा मेटॉबोलिज्म को भी दुरुस्त करता है।

जायफल

जायफल शरीर की कई समस्याओं को दूर करता है। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ अनिद्रा की समस्या से भी छुटकारा देता है। जायफल नसों को आराम देता है और तनाव को कम करता है। जिससे अच्छी और गहरी नींद आती है। जायफल के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

पुदीना

पुदीना गुणों से भरपूर होता है। पुदीना के पत्तों में एडाप्टोजेनिक गुण पाए जाते है, जो तनाव और चिंता को कम करके मांसपेशियों को आराम देती है। जिससे अच्छी और गहरी नींद को बढ़ावा मिलता है। पुदीना के सेवन से पाचन तंत्र भी हेल्दी रहता है।

सौंफ

सौंफ शरीर के लिए बहुत हेल्दी होती है। इसके सेवन से शरीर की समस्याएं दूर होने के साथ शरीर भी हेल्दी रहता है। इसके सेवन से मुंह की बदबू दूर होने के साथ मांसपेशियों को आराम मिलता है और अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है। इसके सेवन से पेट भी ठंडा रहता है।

तुलसी

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से नींद में सुधार होता है और गहरी नींद भी आती है। तुलसी के सेवन से शरीर में हो रहा दर्द से भी आराम मिलता है। तुलसी तनाव को भी कम करती है। जिससे अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है।

अनिद्रा को दूर करने के लिए डाइट में इन मसालों को शामिल किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इनका सेवन करें। 

Related Articles

Back to top button