अगर चेहरे पर दाग-धब्बे की समस्या है तो सौंफ फेस पैक को अप्लाई कर निजात पा सकते हैं..

आमतौर पर सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है। यह सेहत के साथ स्किन को भी चमकदार बनाने में मददगार है। अगर चेहरे पर दाग-धब्बे की समस्या है तो सौंफ फेस पैक को अप्लाई कर निजात पा सकते हैं। अक्सर लोग खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं। माना जाता है कि यह पाचन को ठीक रखने के साथ पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। सौंफ  कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन-ए, विटामिन-सी जैसे तत्वों से भरपूर है। जो शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। जी हां, आप इसका प्रोयग कर कई तरह के फेस पैक्स बना सकते हैं। जिनके इस्तेमाल से स्किन को चमकदार बना सकते हैं।

सौंफ, केला और शहद का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ का पाउडर तैयार कर लें। अब एक बाउल में केले मैश कर लें, इसमें कम मात्रा में शहद और गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण में सौंफ का पाउडर मिक्स करें। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 बाद पानी से धो लें।

सौंफ पाउडर और दही का पैक

इस फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले बाउल में 1 बड़ा चम्मच सौंफ पाउडर लें, इसमें दही मिक्स कर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

सौंफ और ओटमील का स्क्रब

सौंफ का इस्तेमाल स्क्रबिंग के तौर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में पानी लें, इसमें सौंफ का पाउडर और एक चम्मच ओटमील मिक्स करें। अब इसे उबालें। जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे चेहरे पर अप्लाई करें।

सौंफ का फेस टोनर

आप सौंफ का इस्तेमाल फेस टोनर के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए एक पैन में पानी लें, इसमें सौंफ मिलाएं। अब इसे उबाल लें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे स्प्रे बोतल में भरें और चेहरे पर स्प्रे करें।

Related Articles

Back to top button