वजन को बढ़ाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें-

कई लोगों को वजन कम करने की टेंशन रहती है, तो कई लोग अपने दुबलेपन से काफी परेशान हो जाते है। बहुत दुबले लोगों का आत्मविश्ववास कमजोर होने के साथ कई बार कपड़े भी फिट नहीं आते। कई लोग दुबलेपन से परेशान होकर बाहर आना जाना भी कम कर देते है और इसके साथ कई तरह की दवाइयों और चूर्ण का सेवन भी करते है। जिससे वजन बढ़ने में मदद मिलें। लेकिन कई बार इन चीजों के सेवन से शरीर को नुकसान होने के साथ वजन भी नहीं बढ़ता है। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए स्वस्थ डाइट के साथ इन आयुर्वेदिक टिप्स की भी मदद ली जा सकती है। इन टिप्स को करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी और शरीर को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में।

सोयाबिन को डाइट में शामिल करे

हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए डाइट में सोयाबिन को अवश्य शामिल करें। सोयाबिन प्रोटीन का मुख्य स्रोत माना जाता है। इसके सेवन से शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ वजन भी बढ़ता है। सोयाबिन में सोडियम, पोटेशियम, फाइबर और आयरन आदि भी पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखता है।

अश्वगंधा पाउडर का सेवन करे

वजन को बढ़ाने के लिए 1 गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर को मिलाएं और इसमें घी को मिलाकर मिक्स करें। इस दूध को रोज पीने से वजन तेजी से बढ़ता है और शरीर भी स्वस्थ रहता है। अश्वगंधा पाउडर में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन आदि भी पाया जाता है।

आराम करे

कई बार लगातार काम करने की वजह से भी वजन नहीं बढ़ता है। कई बार ज्यादा काम करने की वजह से खाना का पूरा पोषण शरीर अब्जॉर्व नहीं कर पाता। जिस कारण वजन नहीं बढ़ता है। ठीक से नींद न लेने से शरीर का मेटॉबोलिज्म खराब होता है और वजन भी नहीं बढ़ता है और शरीर में कमजोरी रहती है। 

3 टाइम का खाना अवश्य खाएं

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पूरे दिन में संपूर्ण 3 समय का भोजन अवश्य करें। ऐसा करने से शरीर को पोषण मिलने के साथ कमजोरी ठीक होगी और वजन भी बढ़ेगा। खाने में प्रोटीन को अवश्य शामिल करें। ऐसा करने से वजन तेजी से बढ़ता है।

घी

घी के सेवन करके भी वजन को बढ़ाया जा सकता है। घी वजन बढ़ाने के साथ भूख बढ़ाने में मदद करता है और वात दोष को शांत करता है। वजन बढ़ाने के लिए घी का सेवन करने के लिए इसे चपाती पर लगाकर या सब्जी में डालकर आसानी से खाया जा सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स की मदद ली जा सकती है। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इन टिप्स को रूटिन में शामिल करें।

Related Articles

Back to top button