नाखूनों को सुंदर और लंबा बनाने के लिए आप जोजोबा ऑयल का करें उपयोग-

नाखूनों की खूबसूरती को बनाकर आप अपनी खूबसूरती को बनाए रख सकते हैं। नाखूनों को पॉलिश करने और सही आकार से उनकी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। महिलाएं अक्सर अपने नाखूनों पर विशेष ध्यान देती हैं। लेकिन, कुछ महिलाओं की नाखून कमजोर होते हैं। साथ ही, उनके नाखूनों की ग्रोथ भी धीमी होती है। लेकिन, कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप नाखूनों की ग्रोथ को बेहतर कर सकते हैं। इसके लिए आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में आगे जानते हैं नाखून की ग्रोथ के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें।

नाखूनों की ग्रोथ के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे –

नाखूनों को मजबूत बनाने और मॉइस्चराइज करता है

जोजोबा ऑयल में विटामिन ई, बी-कॉम्प्लेक्स और जिंक और कॉपर जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो नाखूनों की ग्रोथ के लिए आवश्यक हैं। यह एक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है और नाखून की सूखी परत को दूर करता है। नाखूनों को हाइ़ड्रेट करने के लिए आप जोजोबा ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। इससे नाखून मजूबत बनते हैं।

नाखूनों के किनारे सूखी परत बनना

सूखी, खुरदरी क्यूटिकल्स नाखूनों की ग्रोथ में बाधा डाल सकती हैं और हैंगनेल का कारण बन सकती हैं। जोजोबा ऑयल के गुण इसे क्यूटिकल्स को मुलायम बनाने और कंडीशनिंग करने के लिए सहायक होते हैं। अपने क्यूटिकल्स पर नियमित रूप से जोजोबा तेल की मालिश करने से, उन्हें मॉइस्चराइज़ किया जा सकेगा, जिससे वे सूखे, फटे या छीलने से बचेंगे।

फंगल इन्फेक्शन से लड़ता है

नाखून में फंगल इंफेकशन होना एक आम समस्या है, जो नाखून की ग्रोथ को कम करने का कारण बन सकती है। जोजोबा ऑयल में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो फंगल संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदों को प्रभावित नाखूनों पर लगाने से फंगस की ग्रोथ कम होती है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नेल फंगस के गंभीर मामलों में जोजोबा ऑयल का उपयोग करने के अलावा चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

नेल बेड की सुरक्षा है जरूरी

नाखून की ग्रोथ के लिए आपके नाखून को हेल्दी बनाना महत्वपूर्ण है। जोजोबा ऑयल नाखून की ग्रोथ के रूप में कार्य करता है। नाखून से संबंंधित कम समस्या में आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे नाखूनों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और नाखूनों की ग्रोथ होती है। 

नाखूनों की ग्रोथ के लिए जोजोबा तेल का उपयोग कैसे करें –

नाखूनों के ग्रोथ के लिए जोजोबा तेल का उपयोग करना बेहद आसान है। इसे अपने नेल केयर रूटीन में शामिल करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • जोजोबा ऑयल को लगाने से पहले नाखूनों से नेल पॉलिश को हटाएं।
  • बोतल को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में रखकर जोजोबा ऑयल को हल्का गर्म कर लें। इससे जोजोबा ऑयल के अवशोषण में सुधार करने में मदद मिलती है।
  • ड्रॉपर या रुई का उपयोग करके, प्रत्येक नाखून पर जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदें लगाएं और इससे नाखून की त्वचा पर मालिश करें। 
  • अपनी उंगलियों से, कुछ मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में तेल से मसाज करें। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, अवशोषण में सहायता करता है और नाखूनों को आराम मिलता है।
  •  बाद नाखूनों को रात भर लगा रहने दें। इसके बाद सुबह नाखूनों को साफ करें।

नाखूनों की बेहतर ग्रोथ के लिए आप इस उपाय को सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे नाखूनों की समस्याएं दूर होती है और ग्रोथ बेहतर होती है। 

Related Articles

Back to top button