आईए जाने RuPay Card से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें…

घरेलू पेमेंट नेटवर्क पर आधारित रुपे कार्ड्स (RuPay Cards) को पिछले कुछ सालों में काफी लोकप्रियता मिली है। बैंकों की ओर से इन कार्ड्स पर एटीएम और पीओएस मशीन से लेनदेन को लेकर कुछ लिमिट तय की गई हैं, जो कि आपके प्रकार कार्ड के प्रकार पर निर्भर करती है। मौजूदा समय में रुपे कार्ड के चार अलग-अलग वेरिएंट – गवर्नमेंट स्कीम, क्लासिक, प्लेटिनम और सलेक्ट हैं।

रुपे कार्ड की लिमिट क्या है?

एसबीआई रुपे कार्ड्स: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई

की ओर से दिए जाने वाले रुपे कार्ड से आप एटीएम से न्यूनतम 100 रुपये और अधिकतम 40,000 रुपये निकाल सकते हैं। वहीं, ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इसकी सीमा 75000 रुपये की है।

एचडीएफसी बैंक रुपे प्रीमियम: एचडीएफसी बैंक के रुपे कार्ड से आप एक दिन में एटीएम से 25000 रुपये निकाल सकते हैं और 2.75 लाख रुपये तक की शॉपिंग कर सकते हैं।

पीएनबी सलेक्ट रुपे कार्ड: पीएनबी रुपे एनसीएमसी प्लेटिनम डेबिट कार्ड से आप एटीएम से एक दिन में अधिकतम 1,00,000 रुपये निकाल सकते हैं और पीओएस एवं ऑनलाइन शॉपिंग पर 3,00,000 लाख रुपये अधिकतम खर्च कर सकते हैं।

यस बैंक रुपे प्लेटिनम कार्ड: यस बैंक की ओर से दिए जाने वाले रुपे डेबिट कार्ड पर 25,000 रुपये एटीएम से निकाल सकते है। इसकी पीओएस लिमिट भी 25000 रुपये है। वहीं,वेतन पाने वाले व्यक्ति के लिए एटीएम और पीओएस लिमिट 75000 रुपये है।

कार्ड फ्रॉड से बचने के तरीके

  • हमेशा अपने मोबाइल नंबर को अपडेट रखें।
  • कभी भी अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का पिन किसी के साथ शेयर न करें।
  • अपने एटीएम पिन को मोबाइल में सेव करके न रखें।
  • अपने एटीएम का पिन कुछ समय के बदल लें।
  • ओटीपी को किसी के साथ शेयर न करें।
  • ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कार्ड की डिटेल सेव न करें।

Related Articles

Back to top button