नाखूनों को लंबा सुंदर बनाना चाहते हैं तो यहां दिए गए कुछ तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं, जानते हैं इन तरीकों के बारे में..

लंबे नाखून ना केवल आपकी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं बल्कि स्वस्थ नाखून आपकी सेहत का हाल भी बयान करते हैं. ऐसे में बता दें कि कुछ घरेलू तरीके से आप अपने नाखूनों को लंबा और सुंदर बना सकते हैं. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि नाखूनों को लंबा मजबूत और शायनी बनाने के लिए पहुंचे घरेलू तरीके आपके काम आ सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

नाखूनों को लंबा और शाइनी बनाने के तरीके

  1. अक्सर लोगों के नेल्स पानी के संपर्क में ज्यादा रहते हैं. ऐसे में उन लोगों को संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा बढ़ सकता है. नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए आप उन्हें सूखा और साफ रखें. तभी आप इन संक्रमण से अपने नाखूनों को बचा सकते है.
  2. आप ऐसी डाइट का चयन करें जो बायोटीन से भरपूर हो. ऐसे में आप अपनी डाइट में शकरकंद, फलियां, बादाम आदि को जोड़ सकते हैं. इन चीजों में भरपूर मात्रा में बायोटिक मौजूद होता है जो आपके नाखूनों के लिए अच्छा साबित हो सकता है.
  3. कुछ लोग नाखून काटने के दौरान क्यूटिकल्स को भी काट देते हैं. इसके कारण न केवल उन्हें दर्द का सामना करना पड़ सकता है बल्कि इससे नाखून की ग्रोथ पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में आप जब भी नाखूनों को काटें तो इस दौरान क्यूटिकल्स को काटने की गलती ना करें.
  4. लोग समय-समय पर जल्दी-जल्दी नाखूनों की पॉलिश करते हैं और नाखूनों से संबंधित ट्रीटमेंट्स लेते हैं जबकि इसका नकारात्मक प्रभाव उनके नाखूनों पर पड़ सकता है. व्यक्ति को समय-समय पर पॉलिश करने से बचा चाहिए.
  5. नाखूनों को गलत शेप में काटने से बचें. गलत शेप के कारण नाखूनों की ग्रोथ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. वहीं नाखूनों को दांतों से भी कांटने से बचें. वरना समस्या और बढ़ सकती है. समय-समय पर लोगों को नाखूनों की गलत शेप को सही करते रहना चाहिए.

Related Articles

Back to top button