यदि आप पसीने की बदबू और बगल की बदबू से राहत पाना चाहते हैं तो यहां देखे घरेलू उपाय-

अक्सर लोग बगल की बदबू और पसीने की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके कारण उन्हें शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में बता दें कि कुछ घरेलू उपायों के माध्यम से आप न केवल बगल की बदबू से राहत पा सकते हैं बल्कि पसीने को भी दूर कर सकते हैं. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि बगल की बदबू और पसीने से राहत दिलाने में कौन से घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

बगल के पसीने से छुटकारा पाने के तरीके

  1. कुछ लोगों की आदत होती है कि वे नहाने के तुरंत बाद कपड़े पहन लेते हैं, जिसके कारण पानी शरीर में चिपका रहता है और व्यक्ति के बगल से बदबू आ सकती है. व्यक्ति को नहाने के 5 या 10 मिनट बाद कपड़े पहनने चाहिए. ऐसे में बगल की साफ सफाई का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है.
  2. अक्सर लोग पूरे शरीर पर तो साबुन लगा लेते हैं पर बगल पर साबुन लगाना भूल जाते हैं जिसके कारण बदबू का सामना करना पड़ता है. ऐसे में पसीने से राहत दिलाने के लिए बगल को साफ रखना बेहद जरूरी है.
  3. ज्यादा टाइट कपड़ों के कारण भी बगल की बदबू आपको परेशान कर सकती है. ऐसे में गर्मियों में लोगों को हल्के और लूज कपड़ों का चुनाव करना चाहिए.
  4. गर्मियों में अक्सर लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. यह समस्या पानी की कमी के कारण होती है. ऐसे में इस समस्या के कारण पसीने ज्यादा आना या बदबू का सामना करना एक आम बात है. इस समस्या को दूर करने में पानी ही आपकी मदद कर सकता है. ऐसे में आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं, जिससे शरीर हाइड्रेट रह सके और शरीर से बदबू ना आए.

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि बगल की बदबू को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं.

Related Articles

Back to top button