आज हम आपको बताने जा रहे चंपी करने के फायदे…

अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स, धूप, धूल, प्रदूषण, बहुत ज्यादा हेयर स्टाइलिंग, हीट ट्रीटमेंट बालों को डैमेज करने का काम करते हैं। बाल डैमेज होने से उनकी बाहरी परत यानी क्यूटिकल (cuticle) में दरारें आ जाती हैं। क्यूटिकल के ओपन हो जाने से बालों को बहुत ज्यादा नुकसान होता है। इसके अलावा तरह तरह के केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्टस भी बालों की क्वॉलिटी खराब करने का काम करते हैं। बाल हद से ज्यादा टूटने लगते हैं, घने नहीं नजर आते और वक्त से पहले सफेद भी होने लगते हैं। जो न चाहते हुए भी आपको मेंटल प्रेशर देते हैं। तो अगर आप बालों से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहती हैं और साथ ही बेवजह के इस तनाव से भी, तो इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं, बस अच्छे से हफ्ते में दो से तीन बार चंपी करना शुरू कर दें। जी हां, चंपी इन सभी समस्याओं का कारगर समाधान है।  

चंपी करने के फायदे

– नियमित तौर पर बालों की चंपी करते रहने से बालों की लंबाई बढ़ती है। वो पहले से ज्यादा घने नजर आते हैं। 

– चंपी करने से सिर में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरह से होता है जिससे बंद पोर्स खुलने लगते हैं। जो बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है। 

– हफ्ते में दो से तीन बार चंपी करने से डैंड्रफ और बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा काफी कम हो जाता है। बालों में मॉइश्चर बना रहता है।

चंपी करने का सही तरीका

1. पहले बालों को सुलझा लें

चोटी बनाती हैं या बालों को खुला रहती हैं, चंपी करने से पहले बालों को अच्छी तरह से सुलझा लें। इससे ऑयलिंग के दौरान बाल फंसेंगे नहीं जिसकी वजह से बाल सबसे ज्यादा टूटते हैं। 

2. बालों को कई हिस्सों में बांट लें

चंपी करने से पहले बालों को छोटे-छोटे कई हिस्सों में बांट लें, इससे तेल अप्लाई करना भी आसान हो जाता है और मसाज करना भी।  

3. उंगलियों की मदद से लगाएं तेल

हथेली में तेल निकालकर बालों पर थोपने के बजाय उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। फिंगर टिप्स से बालों के जो हिस्से बनाएं हैं वहां-वहां तेल लगाएं। इन सेक्शन्स में जब अच्छे से तेल लग जाए फिर बालों की लंबाई पर अप्लाई करें। 

4.  मसाज जरूर करें

ऑयल अप्लाई करने के बाद हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करनी है। इससे फॉलिकल्स मजबूती होते हैं। स्कैल्प में ब्लड का सर्कुलेशन सुधरता है। साथ ही तनाव और नींद न आने की समस्या भी दूर होती है। कम से कम 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। 

5. बालों को खुला न छोड़ें 

बालों की चंपी के बाद उन्हें खुला छोड़ने की गलती न करें, बल्कि जूड़ा या चोटी बना लें। इससे तेल पूरे बालों में एब्जॉर्ब हो जाता है। वैसे तो तेल को रातभर लगाकर रखना ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन अगर समय कम है तो एक से डेढ़ घंटे बाद शैंपू कर लें। 

Related Articles

Back to top button