आप डाइट में कटहल के बीजों को शामिल कर वजन को तेजी से कंट्रोल कर सकते, जानते हैं इसके फायदे- 

इलैक्टॉनिक उपकरणों ने हमारी जिंदगी को बेहद ही आसान बना दिया है। इससे में हमारी शारीरिक क्रिया में कमी आने लगी है। साथ ही, आहार में पौष्टिकता की कमी, हमारे वजन के बढ़ने का एक मुख्य कारण बन चुकी है। आज के दौर में जंक फूड खाने से लोगों को कई तरह की समस्याएं हो रही हैं, जिसमें आप मोटापे को भी शामिल कर सकते हैं। वजन बढ़ने से आपको हार्ट संबंधी रोग, हाई बीपी व डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन, आप डाइट में आवश्यक बदलाव और लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। इस लेख में डायटीशियन शिवाली गुप्ता से जानते हैं वजन को कम करने के लिए कटहल के बीज किस तरह से फायदेमंद होते हैं।

कटहल के बीज से वजन को कैसे करें कंट्रोल –

मेटाबॉलिज्म को करें बूस्ट

हमारे शरीर के सभी अंगों को कार्य के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है और यह एनर्जी मेटाबॉलिज्म शरीर के अंगों को प्रदान करता है। कटहल के बीजों में विटामिन बी कॉम्पलैक्स, जैसे नियासीन, थायमिन और राइबोफ्लेविन पाया जाता है। यह सभी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायक होते हैं। मेटाबॉलिज्म आपके आहार से एनर्जी में बदलने का कार्य करता है। मेटाबॉलिज्म बेहतर होने से आपका वजन तेजी से कम होने लगता है। साथ ही, इससे कैलोरी भी बर्न होती है।

उच्च मात्रा में फाइबर

कटहल के बीज में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है। जिसकी वजह से आपके आहार में मौजूद फैट असानी से बर्न आउट होता है। फाइबर आपकी पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में करने में फायदेमंद होती है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या में आराम मिलता है। साथ ही, आपकी एसीडिटी, गैस और अपच की समस्या भी दूर होती है।

बार-बार भूख न लगना

वजन को कंट्रोल करने के लिए बार-बार खाने की आदत को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। कटहल के बीजों का सेवन करने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। जिसकी वजह से आपका मोटापा कम होने लगता है।

डाइट में किस तरह शामिल करें कटहल के बीज –

  • रोस्ट करके खाएं – कटहल के बीज को छीलकर रोस्ट करें। इसे तवे पर करीब 15 से 20 मिनट तक रोस्ट करने से बीज हल्का ब्राउन हो जाएंगे। इसके ऊपर से थोड़ा काला नमक डालकर सेवन कर सकते हैं।
  • स्मूदी – आप अपनी पंसद के फलों के साथ कहटल के बीजों की स्मूदी बना सकते हैं। इससे आपको पर्याप्त मात्रा में पोषण तत्व मिलते हैं।
  • पाउडर की तरह – कहटल के बीजों को आप सूखाकर पाउडर बना लें। इससे आप सालाद या फ्रूट के साथ खा सकते हैं।

कटहल के बीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करते है। साथ ही, आपके वजन को कंट्रोल करके आपको मोटापे के कारण होने वाली बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं।

Related Articles

Back to top button