9 वें ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के मौके पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में किया योग

 9 वें ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के मौके पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में योग किया। इस मौके पर यूपी में लोगों को जागरूक करने के लिए जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि लोग सामान्य स्वास्थ्य के लिए कई तरह के व्‍यायाम करते हैं। स्वस्थ शरीर के साथ स्वस्थ मस्तिष्क केवल योग से ही संभव है। योग की विधा से ही ऐसा हो सकता है। भारतीय मनीषा के हजारों वर्षों की ये परंपरा हम सब की विरासत का हिस्सा है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा से आज दुनिया के 200 देश अंतरराष्ट्रीय योग के मौके पर योग के विभिन्न कार्यक्रमों के साथ जुड़े हैं। 

This image has an empty alt attribute; its file name is %E0%A4%97%E0%A5%8D%E0%A4%AB%E0%A4%B5%E0%A5%8D%E0%A4%AC%E0%A5%8D%E0%A4%A6%E0%A5%8D%E0%A4%95-1024x576.jpg

उधर, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का योग दिवस पर गाजियाबाद का कार्यक्रम निरस्त हो गया है। अब वे गुड़गांव में रहेंगे। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य महाराजगंज और संतकबीर नगर में योग करेंगे। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक सुबह पहले राजभवन में आयोजित योग कार्यक्रम में भाग लेंगे। फिर मिर्जापुर, उन्नाव, बांदा के कार्यक्रमों में रहेंगे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी मुरादाबाद और प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह गौतमबुद्ध नगर में आयोजित योग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

पढ़ें यूपी की टॉप-10 खबरें 

1-जेपी नड्डा का कार्यक्रम निरस्त, सीएम योगी बलिया में करेंगे योग
नौंवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बुधवार को प्रदेश भर में कार्यक्रम होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बलिया में आयोजित योग कार्यक्रम में भाग लेंगे। वहीं भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का योग दिवस पर गाजियाबाद का कार्यक्रम निरस्त हो गया है। अब वे गुड़गांव में रहेंगे। 

2-लड़की ने जमकर मचाया हंगामा, सब रजिस्‍ट्रार से मारपीट; रेप केस दर्ज 
यूपी के महराजगंज के सब रजिस्‍ट्रार के दफ्तर में मंगलवार को जमकर हंगामा हुआ। दिल्ली में पढ़ाई करने वाली कुशीनगर की एक युवती अचानक कार्यालय पहुंची और सब रजिस्ट्रार राकेश राम से उसकी कहासुनी होने लगी। कहासुनी के बाद मारपीट हो गई। इस घटना से कार्यालय में हंगामा मच गया। कार्यालय में कागजात फटकर बिखर गए। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला शांत कराया।

3-ट्रेन को समझ लिया प्राइवेट टैक्‍सी? जिसने जहां चाहा वहीं रोक दी

ट्रेनों में चेन पुलिंग फिर शुरू हो गई है। गोरखपुर जंक्शन से ट्रेन के छूटते ही चेन पुलिंग हो जा रही है। कई लोगों ने ट्रेन को प्राइवेट टैक्‍सी जैसा बना दिया दिया है। दो दिन पहले स्टेशन प्रबंधक ने एक ऐसे यात्री को पकड़ा जिसने अपने परिवार को ट्रेन में चढ़ाने के लिए आउटर पर चेन पुलिंग कर ट्रेन रोक दी। स्टेशन प्रबंधक ने यात्री को पकड़ कर आरपीएफ को सौंप दिया।

4-पूर्वी UP में बदला मौसम, सुबह तक हुई बूंदाबांदी; भारी बारिश के आसार

करीब पखवारे भर से प्रचंड गरमी झेल रहे पूर्वांचलवासियों को मंगलवार को राहत मिली। सूरज की तल्खी कम हुई और दिन भर आसमान में हल्के बादल छाए रहे। देर रात कहीं-कहीं हल्की फुहारें भी गिरीं। मौसम में बदलाव के कारण दिन के तापमान में करीब पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई और बीते 14 दिन में पहली बार तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक मौसम सुहाना रहने का अनुमान जताया है। इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

5-कानपुर में 5 हजार से ज्यादा चूहों ने खोदी गल्लामंडी, रात के सन्नाटे में सुरंग से निकलती फौज

चूहे कानपुर में कहर ढा रहे हैं। उन्होंने अंदर-अंदर यूपी की सबसे बड़ी गल्लामंडी कलक्टरगंज को खोद डाला है। हर महीने पांच लाख रुपये से ज्यादा का राशन चूहों के पेट में जा रहा है। बिल्लियां पालकर भी गोदामों की सुरक्षा नहीं हो पाई तो यहां अब एक नए तरह का रोजगार सृजित हो गया है। तमाम कारोबारियों ने दुकान-गोदाम पर ‘मुसखेदवा’ भर्ती कर लिए हैं। यह रात भर जागते हैं। बोरे कुतर रहे चूहे भगाते हैं। इन्हें व्यापारी पांच-छह हजार रुपये महीने दे रहे हैं।  

6-गोरखपुर में बनेंगे चार नए फोरलेन, CM की सिटी को जाम से निजात दिलाने का प्‍लान

सीएम योगी आदित्‍यनाथ के शहर गोरखपुर के पादरी बाजार चौराहे पर रोजाना लगने वाले जाम से मुक्ति दिलाने को फ्लाईओवर का खाका लगभग तैयार हो गया है। 650 मीटर लंबा फ्लाईओवर फोरलेन होगा। इससे आवागमन में काफी आसानी होगी। आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ ने इस चौराहे पर जाम के चलते लोगों की परेशानी को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

7-दवा संग दादी-नानी के नुस्खे ने बचा ली पुलिस के 28 घोड़ों की जान

पेट दर्द होने पर जिस अजवाइन का सेवन करने के लिए दादी-नानी कहती थीं, उसी अजवाइन से मुरादाबाद पुलिस लाइन के 28 घोड़ों की जान बचाई जा सकी। अजवाइन को दवाओं के साथ लगातार एक सप्ताह तक घोड़ों को खिलाया गया था। उपचार की यह प्रक्रिया घोड़ों पर इतनी कारगर रही कि इंटरनेशनल जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट्स में इसे स्थान दिया गया।

8-सरकारी संस्‍थानों में फर्जी ड्यूटी दिखाकर लगाई करोड़ों की चपत, FIR

उत्‍तर प्रदेश शासन में लगे 13 होमगार्ड करीब तीन साल से दैनिक भत्ते का भुगतान ले रहे थे। निलंबित बीओ ने तीन सरकारी संस्थानों में इन होमगार्डों की फर्जी ड्यूटी दिखाकर दो करोड़ रुपये से अधिक की सरकारी खजाने को चपत लगाई है। होमगार्डों के भुगतान की पड़ताल में यह बात सामने आयी है।

9-पुरानी पेंशन के बाद UP में अखिलेश का दूसरा बड़ा दांव, अब किया ये वादा 

समाजवादी पार्टी ने 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में कर्मचारियों से पुरानी पेंशन का वादा किया था। यह वादा सपा को सूबे की सत्‍ता में वापसी तो नहीं दिला सका लेकिन पार्टी के वोट प्रतिशत में वृद्ध‍ि जरूर हुई। अब अखिलेश ने नया दांव चला है। उन्‍होंने सत्‍ता में वापसी पर यूपी के सभी संविदा कर्मचारियों को स्‍थाई करने का वादा कर दिया है। 

10-समलैंगिक लड़की की पहले गर्दन काटी फिर कपड़े उतारकर फेंक दी लाश

यूपी के शाहजहांपुर की समलैंगिक युवती की खीरी के जंगल में हत्या के मामले का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। हत्या में युवती की सहेली और सुपारी लेने वाले तांत्रिक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मोहम्मदी के जंगल से पुलिस ने युवती का कुछ सामान और गहने भी बरामद किए हैं। गिरफ्तार सहेली की मां अभी फरार है। सहेली की मां ने ही समलैंगिक लड़की से बेटी का पीछा छुड़ाने के लिए तांत्रिक को डेढ़ लाख रुपये में हत्या की सुपारी दी थी। 

Related Articles

Back to top button