मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बुधवार को होने वाली बैठक हुई स्थगित

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बुधवार को बिहार में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। बड़ी संख्या में लोगों ने योग करके खुद को फिट रखने का संकल्प लिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज होने वाली बिहार कैबिनेट की बैठक स्थगित कर दी गई है। मौसम विभाग ने आज पूरे बिहार में वज्रपात की चेतावनी जारी की है। सीमांचल के तीन जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। जी20 बैठक में शामिल होने के लिए विदेशी मेहमान आज पटना पहुंचेंगे। बुधवार 21 जून 2023 को बिहार की 10 बड़ी खबरें यहां पढ़ें-

योग दिवस पर पूरे बिहार में आयोजन
आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राज्यभर में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सुबह सवेरे बड़ी संख्या में लोगों ने योग कर खुद को स्वस्थ रखने का संकल्प लिया। 

नीतीश कैबिनेट की बैठक स्थगित
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बुधवार को होने वाली बैठक स्थगित कर दी गई है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने इसकी जानकारी दी है। सरकार की ओर से अपरिहार्य कारणों के चलते बैठक नहीं करने का फैसला लिया है। हालांकि, बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तबीयत खराब है इसलिए यह बैठक स्थगित की गई है। कल स्वास्थ्य कारणों की वजह से नीतीश तमिलनाडु भी नहीं गए थे।

मौसम पर मॉनसून का असर शुरू, इन जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी 
बिहार में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून का असर दिखना शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने बुधवार को पूरे बिहार में वज्रपात और मेघगर्जन की चेतावनी जारी की है। इस दौरान कई जिलों में आसमान से पानी बरसने की संभावना है। वहीं, सीमांचल के तीन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिन राज्य में बारिश संबंधी गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

जी20 बैठक के लिए आज बिहार पहुंचेंगे विदेशी मेहमान, पटना में सुरक्षा कड़ी
बिहार में 22-23 जून को श्रम भागीदारी समूह की दो दिवसीय जी-20 बैठक होगी। इसमें दुनियाभर से करीब 150 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। बैठक को लेकर बिहार में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। बैठक में शामिल होने वाले प्रतिनिधि बुधवार को पटना पहुंच जाएंगे। शाम में उनके बिहार संग्रहालय के भ्रमण करने की भी संभावना है। राज्य पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

सब 23 जून को पटना में नहीं होगा, जान लीजिए नीतीश की विपक्षी एकता बैठक में क्या-क्या होगा
विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक यूं तो सभी दल एक साथ चुनाव लड़ने को लेकर सहमत हैं तभी यह जुटान हो रहा है। बावजूद इसके इसकी राह में कई अगर-मगर हैं। नया गठबंधन जो देश स्तर पर बनाने की कवायद चल रही है उसमें कई ऐसे मसले हैं जिनपर सहमति बनाने के प्रयास होंगे। पहली बैठक में तीन प्रमुख मुद्दों पर मंथन होगा। ये हैं- साथ लड़ने पर सहमति, सीटों के बंटवारे का फार्मूला तथा न्यूनतम साझा कार्यक्रम। दलों और नेताओं की भूमिका पर भी मंथन होने की संभावना है। 

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया तय
पटना से रांची के बीच प्रस्तावित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया रेलवे ने लगभग तय कर लिया है। इसे अप्रूवल के लिए संबंधित शीर्ष अधिकारी को भेजा गया है। वहां से अनुमति मिलने ही तय किराया को रेलवे की आरक्षण प्रणाली में डाल दिया जाएगा। वंदे भारत का किराया पटना से रांची और रांची से पटना के लिए अलग-अलग है। 

आरजेडी नेता अपहरण कांड: बीजेपी विधायक को बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी पर लगाई रोक
पटना हाईकोर्ट ने भाजपा विधायक राजू सिंह उर्फ राजू कुमार सिंह के खिलाफ फिलहाल दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति संदीप कुमार की एकलपीठ ने मुफ्फरपुर के पारू थाना में दर्ज कांड संख्या 231/2023 को रद्द करने के लिए दायर अर्जी पर सुनवाई की। विधायक के खिलाफ पारू थाने में अपहरण को लेकर एक मामला दर्ज है। कोर्ट ने इस मामले में जांच अधिकारी को तलब किया है। साथ ही सूचक को नोटिस जारी किया है। 

भीषण गर्मी से 656 बीमार; मरीजों से अस्पताल हुए फुल; 37 की लू से संदिग्ध मौत
बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी और लू के कारण मात्र सात दिनों में ही 656 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हुए। इनमें से 440 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। 216 का उपचार अभी भी चल रहा है। 37 लोगों की लू से संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो चुकी है। सर्वाधिक 12 लोगों की जानें पीएमसीएच में गईं।दिल्ली गए जीतनराम मांझी को झटका, HAM के कई नेता नीतीश की JDU में शामिल
पूर्व सीएम एवं हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) सुप्रीमो जीतनराम मांझी महागठबंधन छोड़ने के बाद नई राजनीतिक संभावनाएं तलाशने दिल्ली दौरे पर गए हैं। दूसरी तरफ, उनकी ही पार्टी के कई नेताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी का दामन थाम लिया है। पटना स्थित जेडीयू दफ्तर में आयोजित मिलन समारोह में मांझी की हम के कई वरिष्ठ नेताओं ने मंगलवार को सीएम नीतीश की पार्टी ज्वाइन की।

जेडीयू सांसद के बेटे को 1600 करोड़ का एंबुलेंस ठेका मामला हाईकोर्ट पहुंचा, 24 जून को सुनवाई
जहानाबाद के सांसद के बेटे की कंपनी पशुपतिनाथ डिस्ट्रीब्यूटर्स को करीब 1600 करोड़ का एम्बुलेंस ठेका दिए जाने के आरोप पर पटना हाईकोर्ट में 24 जून को सुनवाई होगी। न्यायमूर्ति पीबी बजंत्री और न्यायमूर्ति जीतेन्द्र कुमार की खंडपीठ बीवीजे इंडिया लिमिटेड व अन्य की ओर से दायर अर्जी पर सुनवाई करेगी। 

Related Articles

Back to top button