महा केदार योग कई सालों बाद ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति में परिवर्तन के चलते बना है, जानें इस योग का प्रभाव-

वैदिक ज्योतिष के अनुसार ग्रह एक निश्चित समय अंतराल में गोचर करते हैं जिससे शुभ और अशुभ योगों का निर्माण होता है। इन योगों का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभाव मानव जीवन और संपूर्ण पृथ्वी पर देखा जा सकता है। कुछ दुर्लभ योग ऐसे भी हैं जो कई वर्षों के अंतराल के बाद बनते हैं। वैदिक ज्योतिष में महा केदार योग एक ऐसा ही शुभ योग है जो 20 साल के अंतराल के बाद बन रहा है। महा केदार योग तब बनता है 4 भावों में सात ग्रह स्थिति हो जाएं, यूं तो इस योग का प्रभाव सभी राशियों पर देखने को मिलेगा लेकिन तीन राशियां ऐसी भी हैं जिन्हें अचानक धन लाभ और उत्तम भाग्य की प्राप्ति होने की संभावना है।

मेष राशि- महाकेदार राजयोग का बनना मेष राशि के जातकों के लिए शुभ फल लेकर आएगा क्योंकि यह योग उनकी जन्म कुंडली के प्रथम भाव में बन रहा है। गुरु, चंद्र और राहु की युति बन रही है लेकिन तीसरे भाव से शनि भी दृष्टि कर रहा है। ऐसे में मानसिक तनाव बना रहेगा। जातकों को अचानक और अप्रत्याशित रूप से धन लाभ हो सकता है। साथ ही आपकी जन्म कुंडली के दूसरे भाव से बुधादित्य योग पहले से मौजूद है और यह आपकी वाणी को प्रभावी बनाने में आपकी मदद करेगा। शुक्र और मंगल का केंद्र त्रिकोण योग भी बन रहा है। इस योग के प्रभाव से आप कोई वाहन या कोई संपत्ति ख़रीद सकते हैं।

कर्क राशि- कर्क राशि के जातकों के लिए महा केदार राजयोग अनुकूल साबित होगा। आपकी जन्म कुंडली में केंद्र-त्रिकोण योग, बुध-आदित्य राजयोग और गज केसरी योग एकादश भाव में पहले से मौजूद हैं। अतः किसी संपत्ति के क्रय-विक्रय से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। जो जातक राजनीति से जुड़े हैं, उन्हें कोई आधिकारिक पद मिल सकता है। इस अवधि में जातकों को दूसरों से सम्मान भी प्राप्त होगा।

मकर राशि: मकर राशि के जातकों के लिए महा केदार राजयोग बहुत ही शुभ साबित होगा। इस अवधि में सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। आप कोई लग्जरी आइटम भी खरीद सकते हैं। व्यवसाय से जुड़े जातक उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे जिसके फलस्वरूप आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और उनके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। मकर राशि के जातकों के लिए पदोन्नति और वेतन में वृद्धि के योग हैं। सितारे पक्ष लेंगे और आपका अटका हुआ काम भी पूरा हो सकता है। जातकों को सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिलेगा।

Related Articles

Back to top button