हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन नेचुरल टिप्स को फॉलो करें

हाई कोलेस्ट्रॉल काफी खतरनाक और जानलेवा हेल्थ सिचुएशन होती है। क्योंकि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण तब तक नहीं दिखते जब तक कि ये बॉडी ऑर्गंस को नुकसान पहुंचाना ना शुरू कर दें। हाई कोलेस्ट्रॉल खून में एक तरह का फैटी तत्व है। इस कोलेस्ट्रॉल की जरूरत काफी सारे बायोलॉजिकल फंक्शन के लिए होती है लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचाती है। बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से स्ट्रोक और दिल की बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा होता है। ऐसे में जरूरी है कि शरीर में बढ़ रहे कोलेस्ट्रॉल को लेकर अलर्ट रहा जाए।

क्या हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है
बॉडी में अगर हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का पता चला है तो इसे सही लाइफस्टाइल और डाइट की मदद से कम किया जा सकता है। वैसे तो काफी सारी दवाईयां हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए आती है लेकिन नेचुरल तरीकों से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर नॉर्मल किया जा सकता है। ये तरीके हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेंगे।

फूड
अनहेल्दी फूड्स सबसे ज्यादा हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए जिम्मेदार होते हैं। अगर आप खानपान की क्वालिटी पर ध्यान नहीं दे रहे हो तो बीमारियों के राडार पर आसानी से रह सकते हैं। क्योंकि फ्राईड, प्रोसेस्ड, पैकेज्ड, स्पाइसी फूड्स, शुगरी फूड्स ज्यादातर हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह बन जाते हैं। 

डाइट हो बैलेंस
अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें। सीजनल फल और सब्जियां हेल्दी रखने में मदद करती हैं। हमेशा घर के बने खाने को प्रिफरेंस दें। जिससे कि बॉडी में कोलेस्ट्रॉल ना जमने पाए।

फिजिकल एक्टीविटी है जरूरी
अगर आप फिजिकल रूप से एक्टिव नहीं रहते हैं तो बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है। उन लोगों की तलुना में जो रोजाना कम से कम आधे घंटे भी फिजिकल वर्क कर लेते हैं। फिजिकल वर्क करने से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है। फिर वो चाहे योग हो या फिर एक्सरसाइज।

मेडिकल चेकअप है जरूरी
हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ लापरवाही जानलेवा हो सकती है। इसलिए डाइट को बैलेंस करने और फिजिकल वर्क करने के साथ ही रेगुलर मेडिकल चेकअप भी जरूरी है। जिससे कि आपको पता चल सके कि कोलेस्ट्रॉल का लेवल कितना कम हुआ है और आप सही से डाइट प्लान कर सकें।

वजन पर रखें कंट्रोल
हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादातर मोटे और ओवरवेट लोगों में होता है। इसलिए अपने वजन के साथ लापरवाही ना करें और इसे कंट्रोल में रखें। हेल्दी डाइट लेने की कोशिश करें। जिसमे फाइबर से भरपूर चीजें खाएं। ये आपको अनहेल्दी फूड्स खाने से रोकने में मदद करेगी।

लाफ्टर थेरेपी है बेस्ट
हाई कोलेस्ट्राल को कम करना है तो रोजाना लाफ्टर थेरेपी को फॉलो करें। हंसने से काफी सारी बीमारियों को ठीक होने में मदद मिलती है। 

Related Articles

Back to top button