कुछ खाद्य पदार्थों का सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल होगा कम, जानें इनके बारे में –

वर्तमान समय में कोलेस्ट्रॉल की समस्या काफी आम हो चुकी है। गलत खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ रही है। दरअसल, हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने में मदद करता है। वहीं, बैड कोलेस्ट्रॉल रक्त धमनियों में ब्लॉकेज का कारण बन सकता है। इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और व्यक्ति को कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने के कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर और दिल से जुड़ी अन्य गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आपको अपने खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि ऐसे कुछ फूड्स हैं, जिनका सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। आज इस लेख में डाइट्रीफिट की डाइटिशियन अबरना मैथ्यूवनन से जानेंगे कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए खाली पेट क्या खाना चाहिए –

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाली पेट खाएं ये 5 चीजें –

मेथी के बीज 

शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए सुबह खाली पेट मेथी के बीजों का सेवन किया जा सकता है। ये बीज न सिर्फ हाई कोलेस्ट्रॉल, बल्कि हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच मेथी के बीज को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट मेथी के बीज खा लें और फिर पानी पी लें। नियमित रूप से खाली पेट मेथी के बीज का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित हो सकता है।

किशमिश 

शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए किशमिश का सेवन भी बहुत लाभकारी हो सकता है। किशमिश में गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने वाले गुण होते हैं। इसका सेवन करने के लिए आप एक चम्मच किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट किशमिश को चबाकर खा लें। आप चाहें तो इसका पानी पी सकते हैं। रोज इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

सूरजमुखी के बीज 

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए सनफ्लावर सीड्स यानी सूरजमुखी के बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें आवश्यक विटामिन्स, मिनरल्स और फैटी एसिड्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आप सूरजमुखी के बीज का सेवन करने के लिए इन्हें खाने से कम से कम 2 से 3 घंटे पहले या रात में सोने से पहले पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह खाली पेट इनका सेवन करें।

चिया सीड्स 

चिया सीड्स का सेवन न सिर्फ वजन घटाने के लिए, बल्कि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसका सेवन करने के लिए आप रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स को भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

अलसी 

फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज भी बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये बीज एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ ही एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके लिए आप आप एक चम्मच अलसी के बीज को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इनका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Back to top button