हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से अयोध्या होकर गोरखपुर तक की दूरी मात्र 4:10 घंटे में करेगी तय

देश की पहली स्वदेशी सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से अयोध्या होकर गोरखपुर तक की दूरी मात्र 4:10 घंटे में तय करेगी। इस रूट से अभी चल रही ट्रेन यशवंतपुर-गोरखपुर एक्सप्रेस इतनी दूरी को तय करने में 6:20 घंटे का समय लेती है। वंदे भारत एक्सप्रेस का पहला स्पीड ट्रायल मंगलवार को किया गया। 160 किमी. तक स्पीड ट्रायल के बाद ही रेलवे इस ट्रेन का टाइम टेबल और किराया जारी करेगा।

गोरखपुर से लखनऊ के बीच प्रस्तावित समय सारिणी 
वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से अयोध्या होकर गोरखपुर तक चलेगी। यह ट्रेन गोरखपुर से सुबह 6:05 बजे चलेगी। बस्ती 6:58 और अयोध्या 8:15 बजे पहुंचेगी। दो मिनट के ठहराव के बाद लखनऊ सुबह 10:20 बजे पहुंचेगी। इसी तरह लखनऊ से शाम 7:15 बजे चलकर अयोध्या रात 9:13 बजे, बस्ती 10:30 बजे होते हुए गोरखपुर रात 11:25 बजे पहुंचेगी। हालांकि यह प्रस्तावित समय है।

चारबाग से या लखनऊ जंक्शन से चलने पर संशय 
वंदे भारत एक्सप्रेस चारबाग स्टेशन से चलेगी या फिर लखनऊ जंक्शन से इस पर भी अभी संशय बना हुआ है। ट्रेन की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के अतिरिक्त जवानों की तैनाती प्लेटफार्म पर की जाएगी। वहीं रेलवे कंट्रोल रूम में एक वरिष्ठ अधिकारी को भी वंदे भारत एक्सप्रेस पर नजर रखने के लिए तैनात किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button