अगर आप भी भूख लगने पर पानी पीते हैं, तो जानें क्या ऐसा करना सही है ? 

जब आप सुबह, दोपहर या रात के समय पेट भर भोजन नहीं करते हैं, तो ऐसे में आपको अभी भी भूख लग जाती है। इसे शांत करने के लिए आप बाहर का जंक फूड या प्रोसेस्ड फूड खाते हैं। जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है। साथ ही, इससे आपको कई तरह की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी है, जो भूख को शांत करने के लिए पानी पी लेते हैं। लेकिन, क्या इस भूख को शांत करने के लिए पानी पीना सही है। इस बारे में हमने डायटीशियन शिवाली गुप्ता से बात की तो उन्होंने इस बारे में विस्तार से बताया।  

भूख और प्यास को समझना जरूरी 

भूख को संतुष्ट करने में पानी पीने के बारे में जानने से पहले, भूख और प्यास के बीच के अंतर को समझना आवश्यक है। कभी-कभी, प्यास के लिए शरीर के संकेतों को भूख के रूप में गलत समझा जा सकता है, जिससे अनावश्यक स्नैक्स खा सकते हैं। प्यास लगने पर कई बार शरीर भूख के संकेत भेज सकता है। इसलिए, वास्तविक भूख और प्यास के संकेतों के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण है।

क्या भूख लगने पर पानी पीना सही है? 

पानी में कोई पोषक तत्व या कैलोरी नहीं होती है, लेकिन यह भूख नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। भोजन से पहले पानी पीने से आपको भूख कम लग सकती है। जिससे आपकी नॉर्मल डाइट कम हो जाती है। यह विशेष रूप से डाइट को कम करने और कैलोरी इनटेक को कंट्रोल करने में उपयोगी हो सकता है। ऐसे में आपका मोटापा भी बढ़ता नहीं है। इसके अतिरिक्त, पानी की पर्याप्त मात्रा आपके पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में सहायक होता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना क्यों आवश्यक होता है? 

  • अपने दिन की शुरुआत पानी से करें : हाइड्रेशन को शुरु करने और बॉडी को टोंड करने के लिए अपनी सुबह की शुरुआत एक गिलास गुनगने पानी से करें।
  • अपने पास पानी की बोतल रखें : पूरे दिन पानी पीने के लिए आप अपने पास पानी की बोतल रखें। इससे अनावश्यक भूख लगने पर आप आसानी से पानी पी सकते हैं। 
  • अपने पानी का टेस्ट बढ़ाएं : यदि आपको पानी में टेस्ट बढ़ाना हो, तो इसमें फल, या खीरे के टुकड़े मिलाएं, ताकि बिना कैलोरी बढ़ाएं आप पानी के टेस्ट को बेहतर कर सकते हैं। 
  • समय-समय पर पानी पीते रहें : पानी पीने के लिए प्यास लगने का इंतजार न करें। नियमित रूप से पानी पीने की आदत बनाएं।

पानी पीने के बाद भी आपको भूख लगें, तो ऐसे में कोल्ड ड्रिंक या कैफीन युक्त ड्रिंक का सेवन न करें। इस दौरान आप हेल्दी स्नैक्स जैसे मखाने, पॉपकॉर्न, मूंगफली, चने या बादाम खा सकते हैं। इससे आपको पोषण भी मिलेगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे। 

Related Articles

Back to top button