ज्यादा मात्रा में मोरिंगा की पत्तियों का सेवन करने से पेट खराब हो सकता..

 मोरिंग (सहजन) न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है, बल्कि इसके कई फायदे भी हैं। इसलिए, इसे सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता है। मोरिंगा को सालों से आयुर्वेद में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। मोरिंगा  खाने से डायबिटीज और अर्थराइटिस जैसी बीमारियों में तो आराम मिलता ही है, इसके अलावा मोरिंगा लीवर और हार्ट डिजीज के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसी तरह मोरिंग के पत्तों के भी असंख्य लाभ देखने को मिलते हैं। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या मोरिंगा के पत्ते खाने से किसी तरह का नुकसान भी हो सकता है? इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए हमने डाइट एन क्योर की डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी से बात की।

क्या मोरिंग के पत्ते के नुकसान होते हैं?

विशेषज्ञों की मानें, तो यह सच है कि मोरिंगा के असंख्य फायदे हैं। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि इसके कोई नुकसान नहीं हैं। मोरिंगा के पत्तों सहित, इसके फल और फूलों को खाने से पहले, इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जान लेना चाहिए। विशेषकर प्रेग्नेंट महिला और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, इसमें मौजूद तत्व शिशुओं के लिए सही नहीं होता है। वहीं, मोरिंगा के पत्तों के सेवन से मिसकैरेज हो सकती है। इसके अतिरिक्त, अगर किसी को मोरिंगा के पत्तों से एलर्जी है या अक्सर पेट खराब रहता है, तब भी उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

मोरिंगा से होने वाले नुकसान

पेट खराब होनाः वैसे तो कम मात्रा में मोरिंगा के पत्तों के सेवन से नुकसान नहीं होगा। लेकिन, अगर आप ज्यादा मात्रा में मोरिंगा के पत्ते अपनी डाइट में शामिल कर लें, तो इससे पेट खराब हो सकता है, पाचन क्षमता बिगड़ सकती है। दरअसल, इसमें लैक्सेटिव प्रॉपर्टीज होती हैं, जिस वजह से उल्टी या दस्त होने जैसी समस्या भी हो सकती है। लैक्सेटिव, ऐसा तत्व होता है, जो बाउल मूवमेंट को प्रमोट करता है। अगर आप ज्यादा लैक्सेटिव का सेवन कर लेते हैं, तो दस्त की समस्या हो सकती है।

ब्लड प्रेशर कम कर सकता हैः लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी मोरिंगा के पत्तों का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, इसके पौधे में एल्कलॉइड होता है। यह तत्व ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। यही नहीं, हार्ट के मरीजों के लिए भी यह सही नहीं है। यह हृदय गति को धीमी कर हार्ट के मरीज के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

मतली की समस्याः जिन लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं है, उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए या फिर कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। दरअसल, जब आप मोरिंगा के पत्तों का स्वाद पसंद न होने के बावजूद, इसे खा लेते हैं, तो इससे आपका जी खराब हो सकता है। इस कारण आपको मतली या उल्टी होने की समस्या भी हो सकती है।

Related Articles

Back to top button